Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Low Spending: दुनिया में सबसे सस्‍ती 4G सर्विस भारत में, कंपनियों के बीच जंग छिड़ने से कीमतें और हो सकती हैं कम

Low Spending: दुनिया में सबसे सस्‍ती 4G सर्विस भारत में, कंपनियों के बीच जंग छिड़ने से कीमतें और हो सकती हैं कम

जियो की एंट्री के बाद 4G डाटा के रेट में 50 फीसदी तक कटौती होगी। ऐसे में भारत दुनिया में ऐसा देश होगा, जहां 4जी सर्विस सबसे सस्‍ती होगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 30, 2015 8:10 IST
Low Spending: दुनिया में सबसे सस्‍ती 4G सर्विस भारत में, कंपनियों के बीच जंग छिड़ने से कीमतें और हो सकती हैं कम- India TV Paisa
Low Spending: दुनिया में सबसे सस्‍ती 4G सर्विस भारत में, कंपनियों के बीच जंग छिड़ने से कीमतें और हो सकती हैं कम

नई दिल्‍ली। अगर हम बाकी दुनिया को देखें तो उसकी तुलना में भारत में 4जी सर्विस काफी सस्‍ती हैं, बावजूद इसके भारतीय नागरिकों को ये महंगी लग सकती हैं। वर्तमान में एयरटेल ही एक ऐसी मोबाइल कंपनी है, जो पूरे देश में 4जी सर्विस दे रही है। एयरटेल का 4जी अनलिमिटेड (जिसमें कॉल और मैसेज शामिल हैं) प्‍लान 1999 रुपए मासिक शुल्‍क में मिल रहा है। शायद आपको यह प्लान महंगा लगता हो, लेकिन दुनिया के दूसरे देशों से तुलना की जाए तो भारत में 4जी सर्विस काफी सस्ती है। भारत में 4जी सर्विस की अभी शुरुआत हो रही है और एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियां ही 4जी सर्विस उपलब्‍ध करवा रही हैं। रिलायंस जियो ने 27 दिसंबर से परीक्षण के लिए अपने एक लाख कर्मचारियों के लिए 4जी सर्विस लॉन्‍च कर दी है और अप्रैल 2016 तक इसे देशभर में कमर्शियल रूप से लॉन्‍च करने की तैयारी है। ऐसे में अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि जियो की एंट्री के बाद 4जी डाटा के रेट में 50 फीसदी तक कटौती होगी। ऐसे में भारत पूरी दुनिया में ऐसा देश होगा, जहां 4जी सर्विस सबसे सस्‍ती होगी।

अमेरिका और कनाडा की तुलना में बहुत सस्‍ती है भारत में 4जी

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में डाटा और फोन कॉल के साथ भारत, इंडोनेशिया, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन में सबसे सस्ती मोबाइल सर्विस है। जहां इन देशों के लोग 10 डॉलर खर्च करते हैं, उसी प्लान के लिए अमेरिकी नागरिकों को 85 डॉलर भुगतान करना पड़ता है। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल 1999 रुपए में 7GB अनलिमिटेड डाटा के साथ लोकल और एसटीडी कॉल दे रही है, जबकि कनाडा की कंपनी तेलस 117 डॉलर (करीब 7700 रुपए) में 10 GB अनलिमिटेड डाटा के साथ कॉलिंग की सर्विस दे रही है। वहीं अमेरिका में मेट्रोपीसीएस 60 डॉलर में अनलिमिटेड प्लान ऑफर कर रही है।

indiatvpaisa_4grates

टेलिकॉम कंपनियों की चुनौती

भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में क्रांति लाने वाली कंपनी रिलायंस एक बार फिर बड़े दबलाव की तैयारी में है। कंपनी देश में सबसे सस्ती 4जी सर्विस लाने का दावा कर रही है। लेकिन आकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि देश में 3जी सर्विस उस स्तर पर कामयाब नहीं हो पाई, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। इसकी प्रमुख वजह मोबाइल ब्रॉडबैंड का महंगा होना माना  जाता है। ऐसे में 4जी की सफलता कीमत और लोगों के बीच जागरुकता फैलाने पर निर्भर करेगा। देश में 55 फीसदी लोगों को डाटा प्लान समझ में ही नहीं आते हैं।

indiatvpaisa_4ggraph

indiatvpaisa_4gg1

ब्रोकरेज फर्म सीएलएस की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल और वोडाफोन के लिए रिलायंस जियो खतरा बन सकती है। सीएलएस ने कहा, हाई-एआरजीयू (एवरेज रेवेन्यु प्रति यूजर) सब्सक्राइबर्स 4जी को जल्द अपना सकते हैं। रिलायंस की 4जी सर्विस शुरू होते ही दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के मार्केट शेयर घटने की आशंका है। ऐसे में अपने मार्केट शेयर को बचाने के लिए कंपनियां सस्ती सर्विस ऑफर करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement