Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Airtel को RBI से मिला पेमेंट बैंक का लाइसेंस, जल्‍द शुरू होंगे देश में नए तरह के बैंक

Airtel को RBI से मिला पेमेंट बैंक का लाइसेंस, जल्‍द शुरू होंगे देश में नए तरह के बैंक

Bharti Airtel की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सब्सिडियरी एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसेस लिमिटेड को आरबीआई से पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए लाइसेंस मिल गया है।

Abhishek Shrivastava
Updated on: April 11, 2016 20:06 IST
Airtel को RBI से मिला पेमेंट बैंक का लाइसेंस, जल्‍द शुरू होंगे देश में नए तरह के बैंक- India TV Paisa
Airtel को RBI से मिला पेमेंट बैंक का लाइसेंस, जल्‍द शुरू होंगे देश में नए तरह के बैंक

नई दिल्‍ली। भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने सोमवार को कहा कि उसकी पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सब्सिडियरी एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसेस लिमिटेड (एएमएसएल) को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए लाइसेंस मिल गया है। पिछले साल जनवरी में कंपनी ने आरबीआई को पेमेंट बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था।

कंपनी ने बीएसई को एक फाइलिंग में बताया कि आरबीआई ने 11 अप्रैल 2016 को भारती एयरटेल लिमिटेड की सब्सिडियरी एएमएसएल को पेमेंट बैंक लाइसेंस देने की स्‍वीकृति दी है। पिछले साल हुए एक समझौते के तहत कोटक महिंद्रा बैंक एएमएसएल में 19.90 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदेगी, जिसके लिए 98.38 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

ऐसे पता करें पीएफ एकाउंट में बैलेंस

PF account gallery

indiatvpaisapfac (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (6)IndiaTV Paisa

एएमएसएल एयरटेल की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सब्सिडियरी है, जो एयरटेल मनी ब्रांड नाम से मोबाइल मनी सर्विस प्रदान करती है। कंपनी ने मौजूदा प्री-पेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट लाइसेंस को पेमेंट बैंक लाइसेंस में परिवर्तित करने का प्रस्‍ताव है। 2011 में एयरटेल मनी को लॉन्‍च किया गया था। यह देश की पहली मोबाइल आधारित प्री-पेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट सर्विस थी। यह हजारों लोगों को अवने मोबाइल के जरिये भुगतान करने और पैसा ट्रांसफर करने की सुरक्षित सर्विस मुहैया करवा रही है।

आरबीआई ने अगस्‍त 2015 में एएमएसएल समेत 11 कंपनियों को पेमेंट बैंक लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। इनमें आदित्‍य बिड़ला नूवो, पोस्‍टल डिपार्टमेंट, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, टेक महिंद्रा और वोडाफोन एम पैसा जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement