1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दिन की बैलेंस लिमिट को 2 लाख रुपए तक किया

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दिन की बैलेंस लिमिट को 2 लाख रुपए तक किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने रविवार को घोषणा की कि वह देश में पहला भुगतान बैंक बन गया है, जो 2 लाख रुपये दिन की लिमिट कर दी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 18, 2021 19:26 IST
एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दिन की बैलेंस लिमिट को 2 लाख रुपए तक किया- India TV Paisa
Photo:AIRTEL

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दिन की बैलेंस लिमिट को 2 लाख रुपए तक किया

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने रविवार को घोषणा की कि वह देश में पहला भुगतान बैंक बन गया है, जो 2 लाख रुपये दिन की लिमिट कर दी है। बैंक ने एक दिन की बैलेंस लिमिट को 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक की एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास ने कहा, "आरबीआई का बैलेंस लिमिट बढ़ाने का फैसला पेमेंट्स बैंकों की वित्तीय और डिजिटल समावेशन को भारत में आगे बढ़ाने में मदद करने का फैसला है।"

बिस्वास ने कहा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक में हमने हमेशा माना है कि सबसे ज्यादा बैलेंस लिमिट भुगतान बैंकों के उपभोक्ता के इस्तेमाल को बढ़ाएंगी, साथ ही औपचारिक बैंकिंग तक आसानी से पहुंचने के लिए अनौपचारिक भारत के बड़े वर्गों, जैसे छोटे व्यापारियों को सक्षम करेंगी।

बैंक डिपॉजिट्स को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआईसीजीसी) के तहत बीमा किया जाता है, जो आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 55,00,000 उपयोगकर्ता हैं और उन्हें प्रौद्योगिकी और एक खुदरा-आधारित वितरण नेटवर्क के माध्यम से सेवा प्रदान करता है। एयरटेल बैंक ने 5,00,000 पड़ोसी बैकिग प्वाइंट्स के साथ अपना मजबूत नेटवर्क बना लिया है, जो भारत में सभी बैंक ब्रांचों और एटीएम से ज्यादा हैं।

Write a comment
X