Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डेटा कारोबार के लिए एयरटेल व सिंगटेल ने हाथ मिलाया

डेटा कारोबार के लिए एयरटेल व सिंगटेल ने हाथ मिलाया

दूरसंचार कंपनी सिंगापुर टेलीकम्युनिकेशंस तथा भारती एयरटेल ने मोबाइल डेटा कारोबार के लिए हाथ मिलाया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 14, 2016 17:55 IST
डेटा कारोबार के लिए एयरटेल व सिंगटेल ने मिलाया हाथ, 325 शहरों में मिलेगा हाईस्‍पीड नेटवर्क- India TV Paisa
डेटा कारोबार के लिए एयरटेल व सिंगटेल ने मिलाया हाथ, 325 शहरों में मिलेगा हाईस्‍पीड नेटवर्क

नई दिल्ली। दूरसंचार कंपनी सिंगापुर टेलीकम्युनिकेशंस तथा भारती एयरटेल ने मोबाइल डेटा कारोबार के लिए हाथ मिलाया है। इस गठजोड़ के तहत एशिया प्रशांत, पश्चिम एशिया, अफ्रीका, यूरोप व अमेरिका में 325 शहरों में हाईस्पीड डेटा नेटवर्क कवरेज उपलब्ध कराई जाएगी।

भारती एयरटेल के निदेशक (रणनीतिक उद्यम) मनीष प्रकाश ने एक बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, इस गठजोड़ से उद्यम ग्राहकों के लिए हमारे मूल्य पेशकश में बहुत वृद्धि होगी। हम उन्हें व्यापर वैश्विक पहुंच तथा भारत के भीतर एक ही प्लेटफॉर्म के अधीन सबसे अधिक पहुंच की पेशकश करेंगे। प्रकाश का कहना है कि इसका विशेष रूप से औषधि, आईटी व आईटी सम्बद्ध सेवा कंपनयिों को फायदा होगा। सिंगटेल के दुनिया भर में 160 शहरों में 200 प्वाइंट आफ प्रजेंस (पीओपी) जबकि एयरटेल के भारत के 165 शहरों में 170 से अधिक पीओपी हैं।

भोपाल में कॉल ड्रॉप के मानदंड पर सिर्फ एयरटेल, वोडाफोन हुईं पास

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के भोपाल में स्वतंत्र अभियान परीक्षण में कॉल ड्रॉप के मानदंड पर सिर्फ एयरटेल और वोडाफोन का 2जी नेटवर्क ही खरा उतर पाया। ट्राई की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2जी में एयरटेल और वोडाफोन के अलावा अन्य कोई भी ऑपरेटर कॉल ड्रॉप दर मानदंड को पूरा करने में विफल रहा। 3जी नेटवर्क में एयरटेल भी दो फीसदी के कॉल ड्रॉप बेंचमार्क को पूरा नहीं कर पाई।

भोपाल में बीएसएनएल के 3जी नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप की दर 22.2 प्रतिशत के उच्चस्तर पर रही। आइडिया, रिलायंस तथा BSNL सभी की कॉल ड्रॉप की दर 10 फीसदी या अधिक रही। नियामक ने यह भी पाया कि एयरटेल, बीएसएनएल तथा वीडियोकॉन टेलीकॉम द्वारा रेडियो लिंक टाइमआउट प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। कथित तौर पर इस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कॉल ड्रॉप पर पर्दा डालने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें- जल्‍द मिल सकता है सस्‍ती इंटरनेट कॉलिंग का तोहफा, टेलिकॉम कंपनियां भी दे सकेंगी Skype जैसी सर्विस

यह भी पढ़ें- Double Pack: एयरटेल ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए लॉन्‍च किया डबल डेटा पैक, 296 रुपए में मिलेगा 2GB 4G डेटा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement