1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सीबीआई ने वीडियोकॉन के चेयरमेन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मामला दर्ज किया।

सीबीआई ने वीडियोकॉन के चेयरमेन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मामला दर्ज किया।

विदेश में तेल गैस एसेट्स की खरीद मामले में अनियमितता का आरोप

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 23, 2020 22:46 IST
- India TV Paisa
Photo:PTI

Videocon chairman venugopal dhoot

नई दिल्ली। सीबीआई ने वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ बैंकों को नुकसान पहुचाने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया है। एजेंसी के मुताबिक कंपनी द्वारा अफ्रीका के तेल गैस एसेट्स खरीद में अनियमितता देखने को मिली हैं जिससे बैंकों के कंसोर्शियम को नुकसान उठाना पड़ा है, इस कंसोर्शियम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्रमुख बैंक है।

एजेंसी के मुताबिक साल 2008 में वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज की एक सब्सिडियरी VHHL ने मोजाम्बिक के तेल गैस ब्लॉक में हिस्सेदारी खरीदी थी। जिस पर बाद में बैंकों के कंसोर्शियम ने कब्जे में ले लिया था। एजेंसी के मुताबिक बैंकों ने खरीद के दौरान सेल डीड के मुकाबले कहीं ज्यादा रकम का भुगतान किया। वहीं कब्जा लेने में भी 8 महीने से ज्यादा का वक्त लिया गया। इससे बैंकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इस ब्लॉक को बाद में ओएनजीसी विदेश लिमिटेड और ऑयल इंडिया ने जनवरी 2014 में अधिग्रहित कर लिया था।  

सीबीआई के मुताबिक पहली नजर में धोखाधड़ी के संकेत मिलने पर मामला दर्ज किया गया है, और मामले में जांच जारी है। इसके साथ ही पेट्रोलियम मंत्रालय के अज्ञात अधिकारियों, ओएनजीसी विदेश, ऑयल इंडिया, बीपीसीएल की सब्सिडियरी के साथ बैंक कंसोर्शियम (एसबीआई, आईडीबीआई और आईसीआईसीआई बैंक) के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। धूत पर इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक मामले में भी मनी लॉन्ड्रिंग और अनियमितता के आरोपो पर जांच चल रही है। इस मामले में सीबीआई और ईडी ने मामला दर्ज किया है।

Write a comment
X