Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. असम और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास में पूरी मदद करेगा केन्द्र: मोदी

असम और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास में पूरी मदद करेगा केन्द्र: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार अपनी पूर्व में काम करो की नीति के हिस्से के तौर पर असम और दूसरे पूर्वोत्तर राज्यों का तेजी से विकास सुनिश्चित करेगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 25, 2016 11:44 IST
असम और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास में पूरी मदद करेगा केन्द्र: मोदी- India TV Paisa
असम और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास में पूरी मदद करेगा केन्द्र: मोदी

गुवाहटी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार अपनी पूर्व में काम करो की नीति के हिस्से के तौर पर असम और दूसरे पूर्वोत्तर राज्यों का तेजी से विकास सुनिश्चित करने के लिये सभी तरह की मदद देगी। असम में सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पहली सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद बड़ी जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, समूचे पूर्वोत्तर क्षेत्र के समग्र विकास में असम केन्द्र बिंदु के रूप में उभरेगा। यह क्षेत्र हमारी पूर्व में काम करो नीति के एक हिस्से के तौर पर देश का मजबूत विकसित हिस्सा बनेगा।

मोदी ने कहा, हमारी देश के सभी हिस्सों में चौतरफा और संतुलित विकास करने के बारे में हमारे पास सोच है। हम शांत होकर चुपचाप नहीं बैठ सकते हैं यदि देश का केवल पश्चिमी हिस्सा प्रगति करता है और पूर्वी हिस्सा पीछे रह जाता है। हम असम, बंगाल, बिहार, ओडिशा और समूचे पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास करने को प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रतिस्पर्धी और सहयोगात्मक संघवाद में विश्वास करती है। जो राज्य प्रगति करना चाहते हैं उन्हें हम ज्यादा से ज्यादा अधिकार देते हैं जबकि जो राज्य ज्यादा मजबूत नहीं हैं हम उन्हें सहारा देते हैं और इस बात का ध्यान रखते हैं कि उन्हें भी प्रगति और विकास के रास्ते पर लाया जाए।

मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र को पहले सात बहनें कहा जाता रहा है। लेकिन हमारे लिए ये अष्टलक्ष्मी (सिक्किम सहित) हैं और हम क्षेत्र के चौतरफा संतुलित विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से सभी सरकारों ने देश के लिए कुछ न कुछ बेहतर किया है। हमें भी इस परिपाटी को आगे बढ़ाना है और मौजूदा विसंगतियों को दूर करना है। मोदी ने कहा कि केन्द्र किसी भी तरह से असम के लिये कमी नहीं होने देगा। केन्द्र का पूरा प्रयास रहेगा कि वह इस राज्य को उसकी जरूरत के अनुसार सहायता उपलब्ध कराये। राज्य सरकार को विकास कार्यों के लिये केन्द्र कोई कमी नहीं होने देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वी क्षेत्र के देशों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में असम और पूर्वोत्तर राज्यों का विशेष महत्व है।

जनसभा में बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों से प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि सरकार और लोग एक साथ आगे बढ़ेंगे तो आपको उसके अप्रत्याशित परिणाम मिलेंगे। मैं आपका आश्वस्त करता हूं कि केन्द्र की हमारी सरकार सहयोगात्मक संघवाद में विश्वास करती है और हम राज्यों को और ज्यादा अधिकार देने में विश्वास रखते हैं। असम को किसी भी मुद्दे पर केन्द्र कमजोर नहीं पड़ने देगा। मोदी ने कहा कि हाल के विधानसभा चुनावों में राज्य के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी में जो विश्वास दिखाया है उसे देखते हुये उन्हें पूरी उम्मीद है कि सोनोवाल के नेतृत्व में असम की नई सरकार राज्य के लोगों की उम्मीदों और उनके सपनों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement