1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Free में बनवाएं अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें तरीका

Free में बनवाएं अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें तरीका

आधार कार्ड आज के समय में बेहद जरुरी डॉक्यूमेंट हो गया है। स्कूलों में बच्चों के दाखिले के लिए आधार मांगा जाता है। हर साल दिसंबर के आसपास नर्सरी एडमिशन के लिए फार्म जारी किए जाते है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2020 18:31 IST
Free में बनवाएं अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें तरीका- India TV Paisa
Photo:PTI

Free में बनवाएं अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें तरीका

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में बेहद जरुरी डॉक्यूमेंट हो गया है। स्कूलों में बच्चों के दाखिले के लिए आधार मांगा जाता है। हर साल दिसंबर के आसपास नर्सरी एडमिशन के लिए फार्म जारी किए जाते है। वहां एडमिशन फॉर्म के समय आधार की जरुरत पड़ती है। माता-पिता को उस समय परेशानी ना हो इसके लिए पहले समय रहते बच्चों का आप आधार कार्ड फ्री में कैसे बनवाएं हम इसकी जानकारी आपको दे रहे है। बच्चों का आधार कार्ड बनवाने का तरिका भी बड़ो की तरह ही है। माता-पिता को बच्चे के साथ अपने नजदीकी आधार केयर सेंटर जाना होगा और वहां एक फार्म भरना होगा। 

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए

बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है। नए जन्में शिशु का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष से कम है तो इसके लिए आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो ऐसी स्थिती में माता-पिता के आधार कार्ड से भी काम हो सकता है। पांच साल की उम्र तक बच्चे से किसी प्रकार का बायोमेट्रिक डेटा नही लिया जाता क्योंकि 5 साल तक बच्चे का बायोमेट्रिक विकसित नही होता है। लेकिन जब उसकी उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है तो बायोमेट्रिक रिकॉर्ड अपडेट कराना पड़ता है। 

5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए

अगर आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष से अधिक है तो उसका बायोमेट्रिक डेटा लिया जाता है। इसमें फिंगरप्रिंट और आंख का स्कैन किया जाता है। इसके बाद बच्चे की उम्र 15 वर्ष होने पर बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट कराना पड़ता है जो कि अब जरुरी हो गया है। 

ऐसे करें आवेदन

अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहां जाकर आपको एनरोलमेंट फॉर्म भरकर जमा करना होगा। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेज में जमा कराने होंगे। इसके बाद आपको एनरोलमेंट स्लिप पर एनरोलमेंट आईडी, नंबर और तारीख दी जाएगी। इसके बाद इस एनरोलमेंट आईडी की मदद से आप आधार स्टेटस के बारे में ऑनलाइन चैक कर सकते है और वहीं से उसे डाउनलोड भी कर सकते है।

READ: Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: रोजना जमा करें 2 रुपए, मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, देखें पूरी जानकारी

बच्चों के लिए आधार क्यों है जरुरी

  1. पहचान का प्रमाण 
  2. बैंक खाता खोलने के लिए 
  3. सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी पाने के लिए
  4. बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज
  5. बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  6. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  7. बच्चे के माता-पिता के पहचान पत्र
  8. बच्चे के माता-पिता के पते का कोई प्रमाण पत्र
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X