1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 8 बुनियादी उद्योगों में मई में 23.4 प्रतिशत की गिरावट, लॉकडाउन का असर

8 बुनियादी उद्योगों में मई में 23.4 प्रतिशत की गिरावट, लॉकडाउन का असर

लॉकडाउन के बीच कृषि कार्य जारी रहने से मई के दौरान फर्टिलाइजर प्रोडक्शन में 7.5% की बढ़त

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 30, 2020 19:05 IST
core sector output- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

core sector output

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी एवं लॉकडाउन के चलते आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन मई में एक साल पहले की तुलना में 23.4 प्रतिशत कम रहा। सरकार ने मंगलवार को इसके आधिकारिक आंकड़े जारी किए। बुनियादी उद्योगों के उत्पादन पिछले साल मई में 3.8 प्रतिशत वृद्धि हुई थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उवर्रक को छोड़कर बाकी सभी सात प्रमुख क्षेत्रों- कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट और विद्युत का उत्पादन मई में घटा है। वित्त वर्ष 2020-21 में पहले दो माह अप्रैल-मई में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन बीते साल की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहा। पिछले साल इसी अवधि में इनका उत्पादन 4.5 प्रतिशत बढ़ा था।

लॉकडाउन के बीच कृषि कार्य जारी रहने और बेहतर मॉनसून की उम्मीदों की वजह से मई के दौरान फर्टिलाइजर प्रोडक्शन में 7.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। पिछले 2 महीने में इसमें गिरावट देखने को मिल रही थी। वहीं स्टील और सीमेंट सेक्टर में गिरावट मई में भी जारी रही, मई के दौरान स्टील आउटपुट 48.4 फीसदी घटा है, वहीं सीमेंट सेक्टर    में 22.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

मंत्रालय के बयान के मुताबिक अप्रैल और मई के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन प्रभाव में था। इसके चलते कोयला, सीमेंट, इस्पात, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और कच्चा तेल का उत्पादन काफी कम हुआ है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में इन आठ बुनियादी उद्योगों की हिस्सेदारी 40.27 प्रतिशत है। देश में कोरोना की वजह से मार्च के अंतिम सप्ताह से लॉकडाउन शुरू किया गया। वहीं अब प्रतिबंधों में ढील शुरू की गई है। हालांकि वायरस, सप्लाई चेन और मांग से जुड़ी दिक्कतों की वजह से कारोबारी गतिविधियां महामारी के पहले के स्तर तक पहुंचने के लिए भी जूझ रही हैं।

Write a comment
X