Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तर प्रदेश में ‘औद्योगिक क्रांति’ ला सकता है रक्षा औद्योगिक गलियारा : रक्षा मंत्री

उत्तर प्रदेश में ‘औद्योगिक क्रांति’ ला सकता है रक्षा औद्योगिक गलियारा : रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री के मुताबिक 2000 से 2014 तक लगभग 200 लाइसेंस की तुलना में 2014 से लेकर 2021 तक सात साल में 350 लाइसेंस दिये गये हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 12, 2021 17:28 IST
डिफेंस कॉरिडोर से...- India TV Paisa
Photo:PTI

डिफेंस कॉरिडोर से यूपी में औद्योगिक क्रांति

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा आने वाले समय में राज्य में औद्योगिक क्रांति लाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारे स्थापित किए गए हैं। इनका उद्देश्य हमारे लिये ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है, जिससे छोटी से बड़ी जितनी भी जरूरते हैं आसानी से, एक जगह से और किफायती तरीके से पूरी हो सकें।

राजधानी में उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे में निवेश प्रोत्साहन हेतु आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की औदयोगिक विरासत बहुत पुरानी है। यहां के अनेक जनपद ऐसे हैं, जो अपने उत्पादों और उदयोग के लिये दूर दूर तक मशहूर है। लखनऊ की चिकनकारी से लेकर भदोही का कालीन, कानपुर के चमड़े के उत्पाद से लेकर मुरादाबाद के पीतल उदयोग ने देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ी है। आने वाले समय में यह प्रदेश रक्षा और वैमानिकी में दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ने के लिये पूरी तरह से तैयार है। ‘‘मुझे पूरा विश्वास हैं कि उत्तर प्रदेश में हम रक्षा और वैमानिकी क्षेत्र को विकसित करने में कामयाब होंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार और मैं उदयोगों की जरूरतें और इनके जोखिम को अच्छी तरह से समझता हैं। देश को जल्द से जल्द आत्मनिर्भर बनाने की क्षमता यदि किसी में है, तो वह आप सबके अंदर, हमारे जो निजी उद्योग के क्षेत्र हैं, उनके अंदर ही है।’’ उन्होंने कहा कि हमारी सरकार रक्षा उद्योग से जुड़़ी जरूरतों को पूरी करने के लिये पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। अगर हम आपकी ताकत को समझते हैं, तो आपकी जरूरतों को भी उसी अच्छी तरह से समझते हैं । सिंह ने कहा कि पहली बार निजी उद्योग को घरेलू विनिर्माण बजट में हिस्सा दिया गया है। निजी उद्योगों को आगे बढ़ाने में हम कितनी रुचि ले रहे हैं इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि 2000 से 2014 तक लगभग 200 लाइसेंस की तुलना में हम लोगो ने 2014 से लेकर 2021 तक सात साल में 350 लाइसेंस दिये हैं। 

रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि पिछले चार साल में उत्तर प्रदेश में व्यापार का एक अनुकूल वातावरण बना है। पहले उत्तर प्रदेश और बिहार से लोग बहुत घबराते थे, लेकिन अब राज्य में ऐसा वातावरण बना है जिसने व्यापार को बड़ी मात्रा में अपनी ओर आकर्षित किया है। उन्होंने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के काम की तारीफ करते हुये कहा कि किसी भी निवेश के लिये कानून व्यवस्था ठीक होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था के क्षेत्र में बहुत बेहतर काम किया है । उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार औद्योगिक विकासके लिये प्रयास कर रही है और केंद्र सरकार भी उसमें कही पीछे नहीं है । सिंह ने कहा कि जिस तरह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काम किया है उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है । इससे पहले मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के बारे में किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी । 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement