Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट बैंकों के लिए खोले सरकारी बिजनेस के दरवाजे

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट बैंकों के लिए खोले सरकारी बिजनेस के दरवाजे

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि सरकार ने सरकार के बैंकिंग लेनदेन में निजी क्षेत्र की भागीदारी पर लगे प्रतिबंध को (पहले कुछ ही बैंकों को मंजूरी थी) समाप्त कर दिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 24, 2021 17:59 IST
The Prime Minister, Shri Narendra Modi addressing the 6th Governing Council meeting of NITI Aayog, i- India TV Paisa
Photo:PIB

The Prime Minister, Shri Narendra Modi addressing the 6th Governing Council meeting of NITI Aayog, i

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने भारतीय बैंकिंग सेक्‍टर के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार के वित्‍त मंत्रालय ने बुधवार को प्राइवेट बैंकों के लिए सरकारी कारोबार में भागीदारी करने की अनुमति प्रदान करने की घोषणा की है। सरकार के इस कदम से प्राइवेट बैंक भी अब टैक्‍स और अन्‍य राजस्‍व भुगतान सुविधा, पेंशन भुगतान, लघु बचत योजना आदि सरकारी लेनदेन में शामिल हो सकेंगे। सरकार की ओर से कारोबर मिलने से जहां एक ओर प्राइवेट बैंकों की साख बढ़ेंगी वहीं दूसरी ओर उनका कारोबार भी बढ़ेगा।

कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक ने सरकार के इस कदम का स्‍वागत करते हुए कहा कि मैं इस सुधारवादी कदम का स्‍वागत करता हूं। यह कदम उपभोक्‍ताओं तक बेहतर सेवाएं पहुंचाने के लिए बैंकिंग सेक्‍टर को और मजबूत बनाएगा। निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों मिलकर भारत के विकास की दिशा में काम करेंगे।

वित्‍त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि सरकार ने सरकार के बैंकिंग लेनदेन में निजी क्षेत्र की भागीदारी पर लगे प्रतिबंध को (पहले कुछ ही बैंकों को मंजूरी थी) समाप्‍त कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि अब निजी क्षेत्र के बैंक सरकारी बैंकिंग लेनदेन जैसे टैक्‍स और अन्‍य राजस्‍व भुगतान, पेंशन भुगतान, वेतन भुगतान और लघु बचत योजना आदि का काम कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:  SBI customers के लिए सुनहरा मौका, State Bank of India की इस योजना में हर माह 1000 रुपये जमा कर पाएं 1.59 लाख रुपये

मंत्रालय ने कहा कि इस कदम से उपभोक्‍ता सेवा में सुधार, प्रतिस्‍पर्धा में वृद्धि और उपभोक्‍ता सेवाओं के मानकों में उच्‍च दक्षता आने की संभावना है। निजी क्षेत्र के बैंक, जो बैंकिंग में नवीनतम टेक्‍नोलॉजी और इन्‍नोवेशन को शामिल करने में अग्रणी हैं, अब भारतीय अर्थव्‍यस्‍था के विकास और सरकार के सामाजिक क्षेत्र कार्यक्रमों में बराबार के भागीदारी निभा सकेंगे।

प्रतिबंध समाप्‍त होने के बाद अब सरकारी एजेंसी बिजनेस सहित सरकारी बैंकिंग कारोबार के लिए आरबीआई अब प्राइवेट बैंकों को अधिकृत कर सकेगा।  

यह भी पढ़ें: Twitter CEO डोरसे ने किया Bitcoin में 17 करोड़ डॉलर का निवेश, राकेश झुनझुनवाला ने किया इसका विरोध

यह भी पढ़ें: PM Kisan के दो साल पूरे, किसान मामूली फीस का भुगतान कर पा सकते हैं 6000 रुपये

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने लॉन्‍च की अधिक पावरफुल और अधिक स्‍टाइलिश New Swift, माइलेज है 23 km/l से ज्‍यादा

यह भी पढ़ें: Realme ने लॉन्‍च किए सबसे सस्‍ते 5G फोन Realme Narzo 30 Pro और Realme Narzo 30A, जानें कीमत और फीचर्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement