Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Twitter CEO डोरसे ने किया Bitcoin में 17 करोड़ डॉलर का निवेश, राकेश झुनझुनवाला ने किया इसका विरोध

Twitter CEO डोरसे ने किया Bitcoin में 17 करोड़ डॉलर का निवेश, राकेश झुनझुनवाला ने किया इसका विरोध

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी का विरोध करते हुए कहा कि वह 5 डॉलर में भी बिटकॉइन को नहीं खरीदेंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 24, 2021 14:07 IST
Twitter CEO Dorsey invests 170M dollar in Bitcoin, Rakesh Jhunjhunwala won't buy it even for 5 dolla- India TV Paisa

Twitter CEO Dorsey invests 170M dollar in Bitcoin, Rakesh Jhunjhunwala won't buy it even for 5 dollar

सैन फ्रांसिस्‍को/नई दिल्‍ली। ट्विटर (Twitter) के सीईओ जैक डोरसे (Jack Dorsey) की क्रेडिट और पेमेंट्स फर्म स्क्वायर (Square) ने बिटकॉइन (Bitcoin) में 17 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। यह क्रिप्टोकरंसी में इसके पिछले निवेश से 3 गुना ज्यादा है। मंगलवार को कंपनी ने अपनी तिमाही आय की रिपोर्ट में बताया कि उसने 51,236 की औसत कीमत पर लगभग 3,318 बिटकॉइन खरीदे हैं।

कंपनी ने कहा कि बिटकॉइन में स्कवायर की 5 करोड़ डॉलर की खरीद को जोड़ें तो यह 31 दिसंबर, 2020 तक के स्क्वायर फर्म के कुल कैश का 5 फीसदी है। कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय पर की है, जब पिछले कुछ महीनों से बिटकॉइन की कीमतें रिकॉर्ड तेजी से बढ़ी हैं। अभी एक बिटकॉइन की कीमत 50,000 डॉलर से कुछ कम है।

कंपनी ने आगे कहा कि कंपनी के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्क्वायर का मानना है कि क्रिप्टोकरंसी आर्थिक सशक्तिकरण का एक साधन है, जो लोगों को वैश्विक मौद्रिक प्रणाली में भाग लेने और उन्हें अपनी वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने का मौका देता है। बता दें कि इस महीने की शुरूआत में ही डोरसे और रैपर जे-जेड ने भारत और अफ्रीका में बिटकॉइन डेवलपमेंट के लिए 500 बिटकॉइन (लगभग 174 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की थी।

राकेश झुनझुनवाला ने की प्रतिबंध लगाने की मांग

भारत के दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी का विरोध करते हुए कहा कि वह 5 डॉलर में भी बिटकॉइन को नहीं खरीदेंगे। सीएनबीसी इंटरनेशनल टीवी के साथ एक इंटरव्‍यू में झुनझुनवाला ने कहा कि दुनिया में केवल सरकारों को ही करेंसी जारी करने का अधिकार है। कल लोग 5 लाख बिटकॉइन बना देंगे, तब इस मुद्रा का क्‍या होगा। जिसमें एक दिन में 5 से 10 प्रतिशत का उतार-चढ़ाव आए, क्‍या इसे मुद्रा माना जा सकता है। यदि डॉलर 1-2 प्रतिशत ऊपर-नीचे होता है तो यह खबर है, लेकिन बिटकॉइन तो रोज 10-15 प्रतिशत ऊपर-नीचे होता है।   

राकेश झुनझुनवाला ने बिटकॉइन का विरोध करते हुए इसे पर बैन लगाने की मांग की है। सरकार आरबीआई के जरिए खुद की डिजिटल करेंसी लाने की तैयारी कर रही है। झुनझुनवाला ने कहा कि वह कभी बिटक्वाइन में निवेश नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इस डिजिटल करेंसी को बैन कर देना चाहिए। मैं हर चीज में निवेश नहीं कर चाहूंगा। आपको उसी चीज में निवेश करना चाहिए जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। मैं अपनी पूरी जिंदगी में कभी क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) नहीं खरीदूंगा। क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह बैन कर देना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement