1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SBI customers के लिए सुनहरा मौका, State Bank of India की इस योजना में हर माह 1000 रुपये जमा कर पाएं 1.59 लाख रुपये

SBI customers के लिए सुनहरा मौका, State Bank of India की इस योजना में हर माह 1000 रुपये जमा कर पाएं 1.59 लाख रुपये

म्यूचुअल फंड एसआईपी की तरह एसबीआई आरडी भी निवेशकों को लघु बचत के जरिये एक निश्चित अवधि में बड़ी धनराशि एकत्रित करने में मदद करती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 25, 2021 19:24 IST
What is SIP in SBI Mutual Fund? Like mutual fund SIP, SBI RD also helps investors to raise large amo- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

SBI customers offer deposit 1000 rupees per month get 1.59 lakh in return check interest rate benefits details

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (State Bank of India: SBI) की रिक्‍यूरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit :RD) स्‍कीम आम जनता को नियमित मासिक जमा के जरिये धन बचाने का एक शानदार विकल्‍प देती है। इसके बारे में कहा जाता है कि आरडी एक व्‍यक्ति को छोटी बचत के माध्‍यम से एक बड़ी धनराशि जमा करने में मदद करती है। यहां उल्‍लेखनीय है कि एसबीआई आरडी सुनिश्चित रिटर्न के साथ एक जोखिम-मुक्‍त निवेश विकल्‍प है।

म्‍यूचुअल फंड एसआईपी की तरह एसबीआई आरडी भी निवेशकों को लघु बचत के जरिये एक निश्चित अवधि में बड़ी धनराशि एकत्रित करने में मदद करती है। हालांकि म्‍यूचुअल फंड के विपरीत एसबीआई आरडी सुनिश्चित रिटर्न के साथ एक जोखिम मुक्‍त निवेश उपकरण है।

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 3 से 5 साल की अवधि के लिए एसबीआई आरडी पर 5.3 प्रतिशत की दर से ब्‍याज देय है। 5 साल से अधिक अवधि वाली एसबीआई आरडी पर 5.4 प्रतिशत ब्‍याज मिलता है। यदि निवेशक वरिष्‍ठ नागरिक है, तो उसे एसबीआई आरडी पर 0.80 प्रतिशत (सीनियर सिटीजन स्‍कीम के तहत 50 आधार अंक और स्‍पेशल सीनियर सिटीज स्‍कीम के तहत 30 आधार अंक) अतिरिक्‍त ब्‍याज मिलेगा। इस तरह एसबीआई आरडी में 5 साल से अधिक अवधि के लिए निवेश करने पर वरिष्‍ठ नागरिकों को 6.2 प्रतिशत तक का ब्‍याज मिलेगा।  

जानकारी के मुताबिक एसबीआई आरडी में मासिक किस्‍त का भुगतान न करने पर जुर्माना भी लगाया जाता है। बैंक ने कहा है कि 5 साल और इससे कम परिपक्‍वता अवधि वाले एसबीआई आरडी खाते पर प्रति 100 रुपये पर 1.50 रुपये प्रति माह के हिसाब से जुर्माना लगेगा। 5 साल से अधिक अवधि के लिए जुर्माने की दर 2 रुपये प्रति 100 रुपये मासिक है। यदि लगातार छह माह तक किस्‍त जमा नहीं होती है तब एसबीआई आरडी अकाउंट अपने आप बंद हो जाएगा और उसमें जमा राशि खाताधारक को लौटा दी जाएगी।

मान लीजिए एक निवेशक जिसकी उम्र 60 साल से कम है और वह एसबीआई आरडी में दस साल के लिए हर माह 1000 रुपये जमा करता है। इस एसबीआई आरडी पर उसे 5.4 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्‍याज मिलता है। याद रखें कि, जब एसबीआई आरडी अकाउंट खोला जाता है, उस समय जो ब्‍याज दर तय की जाती है, वही ब्‍याज दर परिपक्‍वता अवधि तक जारी रहेगी। इसमें बीच में कोई बदलाव नहीं होगा। 120 महीने के लिए एसबीआई आरडी में 1000 रुपये मासिक जमा करने पर 5.4 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज के हिसाब से परिपक्‍वता पर आपको 1,59,155 रुपये का रिटर्न हासिल होगा।  

यह भी पढ़ें: Twitter CEO डोरसे ने किया Bitcoin में 17 करोड़ डॉलर का निवेश, राकेश झुनझुनवाला ने किया इसका विरोध

यह भी पढ़ें: PM Kisan के दो साल पूरे, किसान मामूली फीस का भुगतान कर पा सकते हैं 6000 रुपये

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने लॉन्‍च की अधिक पावरफुल और अधिक स्‍टाइलिश New Swift, माइलेज है 23 km/l से ज्‍यादा

यह भी पढ़ें: Realme ने लॉन्‍च किए सबसे सस्‍ते 5G फोन Realme Narzo 30 Pro और Realme Narzo 30A, जानें कीमत और फीचर्स

Write a comment
X