Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ESIC ने हर महीने इस वर्ग को लाभ देने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए

ESIC ने हर महीने इस वर्ग को लाभ देने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को हर महीने बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों को स्थायी विकलांगता लाभ और आश्रित लाभ वितरित करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 08, 2020 21:53 IST
ESIC asks filed staff to disburse disablement benefit every month amid pandemic- India TV Paisa
Photo:TIMES OF INDIA

ESIC asks filed staff to disburse disablement benefit every month amid pandemic

नई दिल्ली: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को हर महीने बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों को स्थायी विकलांगता लाभ और आश्रित लाभ वितरित करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये हैं। श्रम मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘ईएसआईसी ने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए अपने सभी क्षेत्रों और उप-क्षेत्र प्रमुखों को हर महीने बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों को स्थायी विकलांगता लाभ और आश्रित लाभ प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं।’’ 

बयान के अनुसार सभी क्षेत्र और उप-क्षेत्र पूरे कोविड-19 अवधि के दौरान लगातार स्थायी विकलांगता लाभ और आश्रित लाभ बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों को मासिक आधार पर भुगतान कर रहे हैं। इसके साथ बीमाधारक की कमाने अर्निंग कैपेसिटी में कमी का पता करने के लिए नियमित मेडिकल बोर्ड का संचालन किया जाता है। राजस्थान के सिरोही जिले के पिंडवाडा में कार्यरत सिलिकोसिस/बायोसिनोसिस जैसी पेशा से संबद्ध बीमारियों से पीड़ित 48 ईएसआईसी बीमित व्यक्तियों के लिए मॉडल अस्पताल, जयपुर में एक मेडिकल बोर्ड की व्यवस्था की गई थी। 

इससे पहले, पेशागत रोगों से पीड़ित बीमित व्यक्तियों की जांच के लिए एक और मेडिकल बोर्ड भी गठित किया गया था। गौरतलब है कि मेडिकल बोर्ड के संचालन से पहले सभी 48 बीमित व्यक्तियों का पहली बार कोविड-19 परीक्षण किया गया था। मेडिकल बोर्ड के निर्णय के अनुसार, 85 विकलांगों को स्थायी विकलांगता लाभ मिलना शुरू हुआ है। ये सभी पेशागत रोगों से पीड़ित थे। इसके अतिरिक्त, छह मृतक बीमित व्यक्तियों के आश्रितों को लाभ (आश्रित लाभ) का भुगतान इस महीने शुरू किया गया है। इनकी मृत्यु सिलिकोसिस/बायोसिनोसिस के कारण हुई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement