1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फिच ने SBI, PNB सहित 9 भारतीय बैंकों के आउटलुक नकारात्मक किए

फिच ने SBI, PNB सहित 9 भारतीय बैंकों के आउटलुक नकारात्मक किए

आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक का आउटलुक भी निगेटिव हुआ

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 22, 2020 21:38 IST
Fitch revises outlook- India TV Paisa
Photo:FILE

Fitch revises outlook

नई दिल्ली। भारत का आउटलुक स्थिर से घटाकर नकारात्मक करने के बाद फिच रेटिंग्स ने सोमवार को नौ भारतीय बैंकों के आउटलुक को संशोधित कर उसे नकारात्मक कर दिए। एजेंसी ने कही की उसने बैंकों के दीर्घकालिक इसुअर डिफाल्ट रेटिंग्स (आईडीआर) पर आउटलुक को संशोधित कर स्थिर से नकारात्मक कर दिया गया, क्योंकि ये बैंक री-कैपिटल के लिए केंद्र सरकार पर अत्यधिक निर्भर हैं।

भारतीय आयात-निर्यात बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ बड़ौदा (न्यूजीलैंड), बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक लिमिटेड के आउटलुक नकारात्मक किए गए हैं।

वहीं फिच ने एक बयान में कहा है, उसने आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के आईडीआर को बरकरार रखा है, जबकि आउटलुक को घटाकर नकारात्मक कर दिया है।"

इसके पहले फिच ने 18 जून को भारत के 'बीबीबी-' रेटिंग पर परिदृश्य को संशोधित कर उसे स्थिर से नकारात्मक कर दिया था। यह संशोधन कोरोनावायरस महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के मद्देनजर किया गया था।

बयान में आगे कहा गया है, "ये कदम इन बैंकों के लिए अभूतपूर्व सरकारी मदद की उच्च से मध्यम संभावना के फिच के आंकलन पर आधारित हैं।"

बयान के अनुसार, भारत के सॉवरेन रेटिंग पर नकारात्मक परिदृश्य अभूतपूर्व मदद मुहैया कराने की सरकार की क्षमता पर एक बढ़े हुए तनाव को जाहिर करता है, क्योंकि कोविड-19 महामारी से खड़ी हुईं चुनौतियों के कारण सॉवरेन का राजकोषीय स्पेस सीमित हो गया है और सरकारी खजाने की स्थिति काफी बिगड़ गई है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X