Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. APMC एक्ट पर वित्त मंत्री का कांग्रेस पर वार, याद दिलाया 2019 का चुनाव घोषणा पत्र

APMC एक्ट पर वित्त मंत्री का कांग्रेस पर वार, याद दिलाया 2019 का चुनाव घोषणा पत्र

वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस ने चुनाव घोषणा पत्र में सत्ता में आने के बाद जिन योजनाओं और स्कीम पर कैंची चलाने की बात कही थी उसमें एपीएमसी एक्ट भी था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 17, 2020 23:57 IST
वित्त मंत्री का...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

वित्त मंत्री का कांग्रेस पर पलटवार

नई दिल्ली। कृषि क्षेत्र में सुधार को लेकर बिल का विरोध कर रही कांग्रेस पर वित्त मंत्री ने पलटवार किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कांग्रेस को उसका 2019 चुनाव का घोषणा पत्र याद दिलाया है। ट्वीट में घोषणापत्र की उन बातों का जिक्र है जिसके मुताबिक कांग्रेस ने वादा किया था कि उनकी सरकार आने पर कुछ स्कीम और योजना की कटौती की जाएगी इसमें से एक एपीएमसी एक्ट भी है। यानि वित्त मंत्री ने इशारों ही इशारों में पूछा है कि चुनाव से पहले वो भी इस एक्ट में बदलाव की बात कर रहे थे तो अब ये विरोध क्यों किया जा रहा है। अप्रैल 2019 में कांग्रेस ने अपना 55 पेज का घोषणा पत्र पेश किया था जिसमें कहा गया था कि उनकी सरकार आने पर कुछ स्कीम पर कैंची चलाई जा सकती है, लिस्ट में एपीएमसी एक्ट सबसे ऊपर रखा गया था।

मोदी सरकार ने जिन तीन बिल को आगे बढ़ाया है उसमें से एक फॉर्मिंग प्रोड्यूस ट्रेड एंड प्रमोशन है जिसमें एपीएमसी एक्ट में सुधार की बात कही गई है। फिलहाल मौजूदा व्यवस्था के तहत APMC एक्ट के जरिए किसानों को अपनी फसल मंडी में बेचने के लिए बाध्य होना पड़ता है लेकिन सरकार ने जो सुधार किया है उसके तहत किसान कहीं भी अपनी फसल बेच सकेंगे। मंडियों में बैठे आढ़तियों को बेचने पर मजबूर होना पड़ता है लेकिन जो सुधार किया गया है उसके तहत किसान अपनी फसल किसी को भी बेच सकेंगे।  वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि APMC एक्ट खत्म होने से कृषि उपज खरीद व्यवस्था खत्म हो जाएगी और इससे किसानों को तो कोई लाभ नहीं होगा साथ में मंडियों में काम करने वाले आढ़तियों, मुनीम, ढुलाईदारों और ट्रांसपोर्टरों का रोजगार खत्म होगा। हालांकि सरकार का कहना है कि इससे किसानों को अपनी उपज की बेहतर कीमत मिल सकेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement