Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 30 Under 30: फोर्ब्‍स सूची में इंडियंस का दबदबा, दुनिया के टॉप 600 यंग एंटरप्रेन्‍योर्स में 45 भारतीय शामिल

30 Under 30: फोर्ब्‍स सूची में इंडियंस का दबदबा, दुनिया के टॉप 600 यंग एंटरप्रेन्‍योर्स में 45 भारतीय शामिल

यंग एंटरप्रेन्‍योर्स के मामले में भारत का दबदबा दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी गवाही दुनिया की मशहूर मैगजीन फोर्ब्‍स की ताजा लिस्‍ट से मिली है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 05, 2016 12:29 IST
30 Under 30: फोर्ब्‍स सूची में इंडियंस का दबदबा, दुनिया के टॉप 600 यंग एंटरप्रेन्‍योर्स में 45 भारतीय शामिल- India TV Paisa
30 Under 30: फोर्ब्‍स सूची में इंडियंस का दबदबा, दुनिया के टॉप 600 यंग एंटरप्रेन्‍योर्स में 45 भारतीय शामिल

न्‍यूयॉर्क। यंग एंटरप्रेन्‍योर्स के मामले में भारत का दबदबा दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी गवाही दुनिया की मशहूर मैगजीन फोर्ब्‍स की ताजा लिस्‍ट से मिली है। फोर्ब्‍स की दुनिया भर में 30 की उम्र वाले 600 युवा कारोबारियों की लिस्‍ट में ओयो रूम्‍स के फाउंडर रितेश अग्रवाल और सि‍टी ग्रुप की वाइस प्रेसि‍डेंट नीला डास सहित 45 भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। लिस्‍ट जारी करते हुए फोर्ब्स ने कहा कि‍ युवाओं ने सफलता की अवधारणा बदल दी है। अब कम उम्र में ही युवा रिसोर्स, नॉलेज और पैसे के मामले में अपनी धाक जमा रहे हैं। फोर्ब्‍स ने कहा है कि अगर आप दुनि‍या को बदलना चाहते हैं तो 30 की उम्र में होना आपके लि‍ए फायदेमंद हो सकता है।

दिलवाले शाहरुख कमाई के मामले में भी बादशाह, फोर्ब्‍स लिस्‍ट में सलमान को पीछे छोड़ बने No.1

युवा भारतीयों की दुनिया भर में धाक

फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट की कंज्‍यूमर टेक कैटेगरी में OYO रूम्‍स के फाउंडर और सीईओ 22 वर्षीय रि‍तेश अग्रवाल को चुना गया है। वहीं मोबाइल ऐप कैटेगरी में स्‍प्रिं‍ग के 28 वर्षीय को-फाउंडर गगन बि‍याणी और नीरज बेरी ने जगह बनाई है। अल्‍फाबेट की गूगल एक्‍स कंपनी जि‍से मोनोशॉट फैक्‍ट्री भी कहा जाता है, उसकी सबसे कम उम्र की कर्मचारी 25 वर्षीय करि‍श्‍मा शाह भी इस सूची में हैं। हॉलीवुड एंड इंटरटेनमेंट कैटेगरी में राइटर-कॉमेडि‍यन और यूट्यूब का इस्‍तेमाल कर सबसे ज्‍यादा सफलता हासि‍ल करने वाली 27 वर्षीय कैनेडि‍यन (भारतीय मूल की) लि‍ली सिंह और फाइनेंस कैटेगरी में सि‍टी ग्रुप की 27 वर्षीय वाइस प्रेसि‍डेंट नीला डास को भी लिस्‍ट में जगह मिली है।

ये भारतीय भी हैं शामिल

फाइनेंस में ही वि‍किंग ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स में इन्‍वेस्‍टमेंट एनालि‍स्‍ट 27 वर्षीय दि‍व्‍या नीट्टि‍मी और वेंचर कैपि‍टल सेगमेंट में ग्रेक्रॉफ्ट पार्टनर्स में सीनि‍यर एसोसि‍एट वि‍शाल लुगानी (उम्र 26 साल) शामिल हैं। इसी सेगमेंट में न्‍यू इंटरप्राइज एसोसि‍एट्स में सीनि‍यर एसोसिएट अमीत मुखर्जी (उम्र 27 साल) और अंडरवाटर ड्रोन बनाने वाले 28 साल के समप्रि‍ति‍ भट्टाचार्या को मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए इस लिस्‍ट में शामिल किया गया है।

इस फील्‍ड के लोगों को कि‍या शामि‍ल

फोर्ब्स की 50वीं वार्षि‍क ’30 अंडर 30’ लि‍स्‍ट में 600 महि‍लाओं और पुरुषों को शामि‍ल कि‍या है जि‍नको अमेरि‍का के ‘सबसे महत्‍वपूर्ण यंग एंटरप्रेन्‍योर्स, क्रि‍एटि‍व लीडर्स और चमकते सि‍तारेबताया गया। इसमें कंज्‍यूमर टेक्‍नोलॉजी, एजूकेशन, मीडि‍या, मैन्‍युफैक्‍चरिंग और इंडस्‍ट्री, लॉ एंड पॉलि‍सी, सोशल एंटरप्रेन्‍योर्स, साइंस और आर्ट एंड सांइस जैसे 20 वि‍भि‍न्‍न सेक्‍टर के लीडर्स को शामि‍ल कि‍या गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement