Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्रीचार्ज यूजर्स के लिए शुरू हुई नई सर्विस, व्‍हाट्सएप के जरिये ट्रांसफर कर सकेंगे पैसा

फ्रीचार्ज यूजर्स के लिए शुरू हुई नई सर्विस, व्‍हाट्सएप के जरिये ट्रांसफर कर सकेंगे पैसा

फ्रीचार्ज यूजर्स अब व्‍हाट्सएप के जरिये पैसा ट्रांसफर या रिसीव कर सकेंगे। व्‍हाट्सएप का पूरी दुनिया में एक अरब से ज्‍यादा लोग इस्‍तेमाल करते हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 21, 2016 14:32 IST
Wow: फ्रीचार्ज यूजर्स के लिए शुरू हुई नई सर्विस, व्‍हाट्सएप के जरिये ट्रांसफर कर सकेंगे पैसा- India TV Paisa
Wow: फ्रीचार्ज यूजर्स के लिए शुरू हुई नई सर्विस, व्‍हाट्सएप के जरिये ट्रांसफर कर सकेंगे पैसा

नई दिल्‍ली। फ्रीचार्ज यूजर्स अब व्‍हाट्सएप के जरिये पैसा ट्रांसफर या रिसीव कर सकेंगे। व्‍हाट्सएप एक इंस्‍टैंट मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म है, जिसका पूरी दुनिया में एक अरब से ज्‍यादा लोग इस्‍तेमाल करते हैं। इससे पहले फेसबुक ने भी इसी प्रकार की मनी ट्रांसफर सर्विस अपने मैसेंजर एप पर शुरू की थी।

फ्रीचार्ज यूजर्स के पास पहले से ही एप के बिल्‍ट-इन-वॉलेट सिस्‍टम के जरिये एक-दूसरे को मनी ट्रांसफर करने का विकल्‍प मौजूद था, लेकिन अब किसी तीसरी पार्टी एप द्वारा मनी ट्रांसफर करने की सुविधा वास्‍तव में अनोखी है।

तस्‍वीरों में देखिए एक्टिव यूजर्स के आधार पर दुनिया के टॉप सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म

messaging

IndiaTvPaisa_fbIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_WhatsappIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_WechatIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_tumblerIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_InstaIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_TwitterIndiaTV Paisa

ऐसे कर सकते हैं व्‍हाट्सएप के जरिये फंड ट्रांसफर

  • फ्रीचार्ज मोबाइल एप खोलें, अब फ्रीचार्ज मेन्‍यू को ओपन करें।
  • फ्रीचार्ज ऑन व्‍हाट्सएप को टैप करें। अब फ्रीचार्ज एप को आपके व्‍हाट्सएप एकाउंट तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए टैप करें।
  • अब यह सेटअप पूरा हो चुका है।
  • अब व्‍हाट्सएप खोलें, कॉन्‍टैक्‍ट में उस नाम को टच करें जिसे आप मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं, और नीचे बताए गए तरीके से एक मैसेज भेजें:
  • ‘AMOUNT in Rs.FC. उदाहरण के लिए आप अपने दोस्‍त को 100 रुपए ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप उसे मैसेज में ‘100FC’ लिखकर भेजें।
  • आप जैसे ही सेंड बटन दबाते हैं, स्‍क्रीन पर एक फ्रीचार्ज विंडो पोप-अप होगी जो पूछेगी कि आप पैसा भेजना चाहते हैं या प्राप्‍त करना चाहते हैं। बस आपको सही विकल्‍प चुनना है।
  • यह अपने दोस्‍त को पैसे भेजना या उससे पैसे हासिल करने का एक बहुत ही आसान तरीका है, लेकिन यह सर्विस अभी केवल फ्रीचार्ज एंड्रॉयड एप पर ही उपलबध है।
  • इसके लिए जरूरी है कि दोनों पक्षों को फ्रीचार्ज का उपयोग करना अनिवार्य होगा, और भेजने वाले या प्राप्‍त करने वाले दोनों को फ्रीचार्ज ऑन व्‍हाट्सएप को इनेबल्‍ड करना होगा।

सोशल नेटवर्क बन रहा है मनी ट्रांसफर का जरिया

इस सर्विस से न केवल फ्रीचार्ज के यूजर्स की संख्‍या बढ़ेगी, बल्कि यह बहुत से लोगों को मनी ट्रांसफर के लिए मोबाइल वॉलेट का उपयोग शुरू करने के लिए प्रेरित भी करेगी। फ्रीचार्ज के सीओओ गोविंद राजन का कहना है कि ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने में सोशल पेमेंट की प्रमुख भूमिका है। आज इस सर्विस के साथ हम सोशल पेमेंट्स को अगले स्‍तर पर ले जा रहे हैं। हमें पूरा विश्‍वास है कि यह कदम डिजिटल पेमेंट को भारतीयों के दैनिक जीवन का एक हिस्‍सा बनाने में मददगार होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement