Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फास्फेट, पोटाश उर्वरकों पर सब्सिडी दर मंजूर, 22000 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान

फास्फेट, पोटाश उर्वरकों पर सब्सिडी दर मंजूर, 22000 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान

किसानों को यूरिया और पी एण्ड के 21 ग्रेड के उर्वरकों को सस्ती दर पर सुलभ कराने के लिए सब्सिडी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 22, 2020 18:53 IST
P&K Fertiliser rate - India TV Paisa

P&K Fertiliser rate 

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष के लिये फास्फेट और पोटाश (पी एण्ड के) उर्वरकों की पोषण आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दे दी। नयी दरों से सब्सिडी खजाने पर 22,186 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने का अनुमान लगाया गया है। पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक के एस धतवालिया ने एक ट्वीट जारी कर कहा कि मंत्रिमंडल ने वर्ष 2020- 21 के लिये फास्फेटिक और पोटाशिक (पी एण्ड के) की पोषण आधारित सब्सिडी दरों के निर्धारण को मंजूरी दे दी है। वर्ष के दौरान पी एण्ड के उर्वरकों की सब्सिडी पर 22,186.55 करोड़ रुपये का खर्च आने की उम्मीद है।

पी और के उर्वरकों पर अप्रैल 2010 के बाद से पोषण आधारित सब्सिडी (एनबीएस) योजना के तहत सब्सिडी दी जा रही है। सरकार किसानों को यूरिया और पी एण्ड के 21 ग्रेड के उर्वरकों को सस्ती दर पर सुलभ कराने के लिए उत्पादकों और आयातकों को सब्सिडी देती है। जहां तक यूरिया की बात है सरकार इसका अधिकतम खुदरा मूल्य तय करती है। इसके बाद उत्पादन लागत और अधिकतम खुदरा मूल्य के बीच का अंतर विनिर्माता या आयातक को उपलब्ध करा दिया जाता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement