1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ई-कॉमर्स कंपनियों की Flash Sale पर लगेगी लगाम, सरकार बना रही है नये नियम

ई-कॉमर्स कंपनियों की Flash Sale पर लगेगी लगाम, सरकार बना रही है नये नियम

नये प्रस्तावों में फ्लैश सेल पर रोक लगाने की बात है। इसके मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लेटफार्म पर ऑफर की जा रही किसी सेवा या उत्पाद के लिये फ्लैश सेल आयोजित नहीं कर सकती।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 21, 2021 17:32 IST
Flash sale पर लगाम की...- India TV Paisa

Flash sale पर लगाम की तैयारी 

नई दिल्ली। आने वाले समय में अमेजन और फ्लिपकार्ट पर दिखने वाली फ्लैश सेल बंद हो जायेगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार ई-कॉमर्स कंपनियों के लिये नियमों में बड़े बदलावों की योजना बना रही है। नये प्रस्तावों में फ्लैश सेल पर रोक लगाने की बात है। इसके मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लेटफार्म पर ऑफर की जा रही किसी सेवा या उत्पाद के लिये फ्लैश सेल आयोजित नहीं कर सकती। फ्लैश सेल में कंपनियां बेहद कम समय के लिये बेहद कम दाम पर अपने उत्पाद ऑफर के लिये रखती हैं। इसके साथ ही उत्पादों या सेवाओं के क्रॉस सेलिंग करने वाली कंपनियों को अपने ग्राहकों को डिस्क्लोजर देना होगा। ऐसी सभी कंपनियों को जो भारत में काम करना चाहती हैं उन्हें डीपीआईआईटी में दी गयी जरूरी समय सीमा के अंदर खुद को रजिस्टर करना होगा। 
 
सरकार ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिये नियमों को लगातार मजबूत कर रही हैं, ये बदलाव इसी कड़ी की हिस्सा हैं। कंपनियां अपनी सेल्स बढ़ाने के लिये कई मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाती है जिसमें फ्लैश सेल और क्रॉस सेलिंग शामिल हैं। अमेजन की सेल्स का करीब एक तिहाई हिस्सा क्रॉस सेलिंग से आता है। क्रॉस सेलिंग मार्केटिंग की एक तकनीक है जिससे ग्राहकों को उनके द्वारा खरीदी गये सामान से जुड़े दूसरे अन्य उत्पादों या उपकरणों को खरीदने के लिये प्रेरित किया जाता है। अक्सर ग्राहक इस तकनीक से बजट से ज्यादा की खरीद कर लेते हैं। वहीं फ्लैश सेल अधिकतर कुछ घंटों की होती है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X