1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार 1 जुलाई को धूमधाम से मनाएगी GST की दूसरी वर्षगांठ, किया जाएगा समारोह का आयोजन

सरकार 1 जुलाई को धूमधाम से मनाएगी GST की दूसरी वर्षगांठ, किया जाएगा समारोह का आयोजन

जीएसटी रिटर्न दायर करने की नई व्यवस्था की भी शुरुआत एक जुलाई से होने वाली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 28, 2019 17:07 IST
Govt to celebrate 2nd anniversary of GST on July 1- India TV Paisa
Photo: GST

Govt to celebrate 2nd anniversary of GST on July 1

नई दिल्ली। सरकार माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर एक जुलाई को एक बड़े समारोह का आयोजन करेगी। समारोह को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके कनिष्ठ अनुराग ठाकुर संबोधित करेंगे। 

एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इस कार्यक्रम का आयोजन यहां आंबेडकर भवन में किया जाएगा और इसमें केंद्रीय एवं राज्यों के कर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। इसमें जीएसटी के दो साल तथा इसके भविष्य को लेकर एक प्रस्तुतिकरण होगा। 

जीएसटी रिटर्न दायर करने की नई व्यवस्था की भी शुरुआत एक जुलाई से होने वाली है। अधिसूचना में कहा गया कि जीएसटी ने 50 हजार रुपए से अधिक के माल की ढुलाई पर ई-वे बिल अनिवार्य बनाकर कर चोरी रोकने में मदद की है। इसमें कहा गया कि जीएसटी ने देश को एक राष्ट्र, एक कर व्यवस्था की ओर अग्रसर किया है तथा देश को एक आर्थिक संघ के तौर पर बांधा है। 

जीएसटी के लागू होने से 17 स्‍थानीय कर समाप्‍त हुए हैं और इसे 30 जून और 1 जुलाई, 2017 की मध्‍यरात्रि से लागू किया गया। जीएसटी को लॉन्‍च करने का कार्यक्रम संसद के केंद्रीय हॉल में आयोजित किया गया था। पिछले दो वर्षों में तकरीबन 500 वस्‍तुओं पर कर की दर कम करने के साथ जीएसटी को सरल बनाया गया है और इसके रिटर्न फाइलिंग सिस्‍टम को भी सुचारू बनाया गया है।

 

Write a comment