Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय उद्योगों ने मई में जुटाया 1.32 अरब डॉलर विदेशी ऋण

भारतीय उद्योगों ने मई में जुटाया 1.32 अरब डॉलर विदेशी ऋण

भारतीय उद्योगों ने मई महीने में विदेशी बाजारों से 1.32 अरब डॉलर जुटाए जो पिछले साल के इसी महीने जुटाई गई राशि से 45 फीसदी कम है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 23, 2016 19:02 IST
भारतीय उद्योगों ने मई में जुटाया 1.32 अरब डॉलर का विदेशी ऋण, ग्रीनप्‍लाई जुटाएगी 100 करोड़ रुपए- India TV Paisa
भारतीय उद्योगों ने मई में जुटाया 1.32 अरब डॉलर का विदेशी ऋण, ग्रीनप्‍लाई जुटाएगी 100 करोड़ रुपए

मुंबई। भारतीय उद्योगों ने मई महीने में विदेशी बाजारों से 1.32 अरब डॉलर जुटाए, जो पिछले साल के इसी महीने जुटाई गई राशि से 45 फीसदी कम है। यह बात आज रिजर्व बैंक के आंकड़ों में कही गई है।भारतीय कंपनियों ने मई 2015 में विदेशी बाजारों से 2.39 अरब डॉलर जुटाए थे। वाह्य वाणिज्यिक ऋण (ईसीबी) और विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड (एफसीसीबी) के जरिए जुटाए गए कुल ऋण में से 84.57 करोड़ डॉलर मंजूरी प्रक्रिया के जरिए, जबकि 47.26 करोड़ डॉलर स्वत: मंजूरी मार्ग से जुटाए गए।

एचडीएफसी लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी पोर्ट्स, दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प ने मंजूरी के रास्ते से धन जुटाया। इधर, स्वत: मंजूरी के जरिये सिंटेक्स इंडस्ट्रीज ने 11 करोड़ डॉलर जुटाए। इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट और एक्जिम बैंक प्रत्येक ने पांच करोड़ डॉलर जुटाए।

ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज 100 करोड़ रुपए जुटाएगी

ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज विभिन्न माध्यमों मसलन पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिए परिवर्तनीय बांड, डिबेंचर तथा इक्विटी शेयर आदि जारी कर 100 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है। कंपनी निदेशक मंडल ने क्यूआईपी के जरिए इक्विटी शेयर, परिवर्तनीय बांड या डिबेंचर जारी कर या डिपॉजिटरी रिसीट्स अथवा किसी अन्य तरीके से 100 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए शेयरधारकों से डाक मत के जरिए मंजूरी लेने को कहा गया है।

बोर्ड ने इस उद्देश्य से निदेशक मंडल की क्यूाआईपी समिति भी गठित की है। ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज के देश में चार प्लाईवुड तथा एक मीडियम डेनसिटी फाइबर बोर्ड संयंत्र हैं। देश के 21 राज्यों के 300 शहरों में कंपनी की मौजूदगी है।

यह भी पढ़ें- उद्योग आधार मेमोरैंडम के लिए नहीं लगेगा कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज, पोर्टल के जरिए कर सकते हैं जमा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement