1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST समित‍ि कर रही है कम्पोजिशन डीलर्स के लिए रिटर्न की तारीख बढ़ाने पर विचार

GST समित‍ि कर रही है कम्पोजिशन डीलर्स के लिए रिटर्न की तारीख बढ़ाने पर विचार

कम्पोजिशन डीलरों के लिए बीते वित्त वर्ष का जीएसटीआर-4 जमा कराने की तारीख तीन अप्रैल, 2020 को बढ़ाकर 15 जुलाई, 2020 की गई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 08, 2020 8:38 IST
GST committee considering demand for extending FY20 returns filing date for composition dealers- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

GST committee considering demand for extending FY20 returns filing date for composition dealers

नई दिल्ली। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन समिति कम्पोजिशन योजना के डीलरों के लिए बीते वित्‍त वर्ष 2019-20 के वार्षिक रिटर्न की तारीख आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है। सीबीआईसी ने ट्वीट कर कहा कि साझा पोर्टल पर उपलब्धता नहीं होने तथा 2019-20 के लिए फॉर्म जीएसटीआर-4 जमा कराने की तारीख बढ़ाने के बारे में ज्ञापन मिले हैं। जीएसटी क्रियान्वयन समिति इस पर विचार कर रही है।

कम्पोजिशन डीलरों के लिए बीते वित्त वर्ष का जीएसटीआर-4 जमा कराने की तारीख तीन अप्रैल, 2020 को बढ़ाकर 15 जुलाई, 2020 की गई थी। एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के वरिष्ठ भागीदार रजत मोहन ने कहा कि जीएसटीएन अभी तक सुगमता से रिटर्न दाखिल करने की सुविधा नहीं उपलब्ध करा पाया है। ऐसे में इसकी तारीख आगे बढ़ाने जाने की संभावना है।

कोई भी करदाता जिसका कारोबार 1.5 करोड़ रुपए वार्षिक से कम है, जीएसटी कम्पोजिशन योजना का विकल्प चुन सकता है। इस योजना के तहत विनिर्माताओं और व्यापारियों को एक प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होता है। वहीं शराब उपलब्ध नहीं कराने वाले रेस्तरांओं को पांच प्रतिशत जीएसटी देना होता है। 

Write a comment
X