Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने वाला पहला राज्य बना गुजरात, पेट्रोल 2.93 रुपए और डीजल 2.72 रुपए हुआ सस्ता

पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने वाला पहला राज्य बना गुजरात, पेट्रोल 2.93 रुपए और डीजल 2.72 रुपए हुआ सस्ता

राज्य में वैट कटौती का फैसला आज रात से लागू होगा, फिलहाल गांधीनगर में पेट्रोल का दाम 70.22 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 63.33 रुपए प्रति लीटर है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: October 10, 2017 11:46 IST
पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने वाला पहला राज्य बना गुजरात, पेट्रोल 2.93 रुपए और डीजल 2.72 रुपए हुआ सस्ता- India TV Paisa
पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने वाला पहला राज्य बना गुजरात, पेट्रोल 2.93 रुपए और डीजल 2.72 रुपए हुआ सस्ता

अहमदाबाद। पेट्रोल और डीजल की महंगाई से जनता को राहत दिलाने के लिए गुजरात ने पहल की है। राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में 4 फीसदी की कटौती की है। इस कटौती के बाद गुजरात में पेट्रोल का दाम 2.93 रुपए और डीजल का दाम 2.72 रुपए प्रति लीटर कम हो गया है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सभी राज्य सरकारों से अपील की थी कि अपने अपने राज्य में ईंधन पर वैट में कटौती करें, इस अपील के बाद गुजरात ऐसा पहला राज्य है जिसने कटौती की है।

राज्य में वैट कटौती का फैसला आज रात से लागू होगा, और बुधवार को पेट्रोल और डीजल कम भाव पर मिलेगा, फिलहाल गुजरात के गांधीनगर में पेट्रोल का दाम 70.22 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 63.33 रुपए प्रति लीटर है। गुजरात में जल्द ही विधनसभा चुनाव होने हैं और चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले ही राज्य सरकार ने वैट कटौती का फैसला किया है।

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी या एनडीए की सरकारें जिन राज्यों में हैं वहां पर वैट में कटौती की ज्यादा पहल होगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही संकेत दे चुके हैं कि वह भी वैट में कटौती पर विचार कर चुके हैं। हालांकि बिहार में भी एनडीए की सरकार है और वहां के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कटौती की गेंद फिर से केंद्र के पाले में डाल दी है और केंद्र से पेट्रोल और डीजल पर बेस प्राइस में कटौती करने को कहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement