1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोविड-19 के कारण लोगों में अच्छे ओरल स्वास्थ्य के प्रति बढ़ी जागरूकता, MyDentalPlan ने बनाई विस्‍तार की योजना

कोविड-19 के कारण लोगों में अच्छे ओरल स्वास्थ्य के प्रति बढ़ी जागरूकता, MyDentalPlan ने बनाई विस्‍तार की योजना

हरमिंदर सिंह मुल्तानी ने भारत में ओरल हेल्थ केयर मार्किट और कंपनी की भविष्य की रणनीति सहित कई सवालों के बारे में खुलकर अपनी राय दी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 19, 2021 16:05 IST
भारत में ओरल हेल्थ केयर बाजार को लेकर MyDentalPlan हेल्थ केयर के CEO हरमिंदर सिंह मुल्तानी से बातचीत- India TV Paisa
Photo:MYDENTALPLAN

भारत में ओरल हेल्थ केयर बाजार को लेकर MyDentalPlan हेल्थ केयर के CEO हरमिंदर सिंह मुल्तानी से बातचीत

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के कारण लोगों में जीवन की गुणवत्ता और अच्छे ओरल स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूकता आई है। इससे पहले तक ज्यादातर लोग महज सुबह-शाम ब्रश कर लेने को ही ओरल हेल्थ के लिए काफी मानथे थे, लेकिन यह सिर्फ ओरल हेल्थ की महज एक शुरुआत है। इसके प्रति लापरवाही कई बड़ी समस्याओं की वजह बन सकती है। भारत में ओरल हेल्थ के बाजार और इससे जुड़े कई मुद्दों पर इंडिया टीवी पैसा ने MyDentalPlan हेल्थकेयर के सीईओ हरमिंदर सिंह मुल्तानी से बातचीत की, जिसमें  मुल्तानी ने भारत में ओरल हेल्थ केयर मार्किट और कंपनी की भविष्य की रणनीति व योजना पर विस्‍तार से चर्चा की। MyDentalPlan ने हाल ही में  रीटेल विस्तार रणनीति के तहत 4,000 से अधिक क्लीनिक को जोड़ने का ऐलान किया है। इसके बाद इसवर्ष के अंत तक भारत में कंपनी की उपस्थिति 250+ शहरों तक पहुंच जाएगी।

ब्रांड का विजन क्या है?

MyDentalPlan का दृष्टिकोण सभी के लिए उच्च गुणवत्ता, स्टैंडर्ड ओरल हेल्थ देना करना है। इसके लिए कंपनी भारत में ओरल हेल्थ केयर के लिए टेक्नोलॉजी के साथ डेंटल स्वास्थ्य सेवाओं के साथ काम करती है। हम भारत के सभी प्रमुख शहरों में विस्तार करना चाहते हैं, ओरल हेल्थ सेवाओं और क्लीनिकों में गुणवत्ता बेंचमार्क स्थापित करना चाहते है, ओरल हेल्थ की देखभाल की आवश्यकता के बारे में भारतीय जनता को संवेदनशील बनाना चाहते हैं और ऐसा करने में डेंटल इंश्योरेंस को सक्षम करना चाहते हैं जिससे लोगों की पहुंच में वृद्धि हो।

कोविड-19 महामारी ने डेंटल बिजनेस को कितना प्रभावित किया?

महामारी ने निश्चित रूप से उस गति को प्रभावित किया है जिसके साथ MyDentalPlan इंडियन डेंटल इंडस्ट्री में प्रवेश कर रहा है। हालांकि, हमें लगता है कि आज पहले से कहीं ज्यादा दंत चिकित्सा सेवाओं में स्वच्छता की आवश्यकता अधिक जरूरी है। MyDentalPlan पूरे देश में उच्च गुणवत्ता, सुरक्षित दंत चिकित्सा सेवाएं आसानी से प्रदान करने में विश्वास करता हैं।

550 से अधिक दंत प्रक्रियाओं के लिए समान कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण दंत चिकित्सा उपचार और ऐप्स और वेबसाइट के माध्यम से सहज उपयोगकर्ता अनुभव ने कंपनी को वर्षों में एक बड़ा उपभोक्ता आधार बनाने में सक्षम बनाया है। लेकिन कोविड-19 महामारी ने इसमें बहुत सारी सामाजिक बाधाएं डालीं लेकिन इसने हमारे लिए टेलीडेंटिस्ट्री के रूप में सभी के लिए सुरक्षित ओरल चिकित्सा समाधान सक्षम करने के लिए द्वार खोल दिए। वीडियो और ऑडियो परामर्श से MyDentalPlan को देश में ओरल हेल्थ के प्रति जागरूकता बढ़ाने में मदद मिली है। 

भारत में ओरल हेल्थ केयर बाजार और उसमें वार्षिक आधार पर कितनी वृद्धि का अनुमान है? 

भारत में 80% से अधिक स्टैंडअलोन क्लीनिकों के साथ ओरल हेल्थ केयर बाजार अत्यधिक असंगठित रहा है। ओरल हेल्थ सेवाओं और ओरल स्वच्छता के प्रति जागरूकता के बीच अंतराल के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 80% के विपरीत भारत में ओरल हेल्थ केयर की केवल 2% पहुंच है। निरंतर प्रयासों के साथ और जैसा कि हम ओरल हेल्थ केयर सेवाओं के आसपास एक पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को देखते हैं, यह पैठ अगले 5 वर्षों में 20% तक जा सकती है। इसका मतलब होगा कि मध्यावधि में ओरल मार्किट के आकार में 10 गुना की वृद्धि जो अब तक लगभग 2 बिलियन अमरीकी डॉलर आंकी गई है।

कोविड महामारी के कारण लोगों में जीवन की गुणवत्ता और अच्छे ओरल स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूकता आई है। वर्तमान महामारी की स्थिति में मास्क के उपयोग ने स्पष्ट रूप से यह सीख दी है कि मौखिक देखभाल इतनी महत्वपूर्ण क्यों है। ज्यादातर रोग केवल दो स्रोतों - नाक और मौखिक गुहाओं के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। लोगों में यह अहसास आने वाले समय में भारतीय डेंटल मार्केट को एक आशाजनक उछाल दे सकता है।

कंपनी की भविष्य की रणनीति क्या है?

हम क्रांति लाने की कोशिश कर रहे हैं कि लोग भारत में ओरल हेल्थ को किस तरह देखें और सभी को गुणवत्तापूर्ण स्वच्छ ओरल हेल्थ केयर प्रदान हो। इसके लिए हमारी भविष्य की रणनीतियां हैं-

  1. भारत ओरल हेल्थ केयर मार्किट का केंद्र बनें और बाजार का विस्तार करें।
  2. भारतीय ओरल हेल्थ केयर क्षेत्र में डेंटल बीमा चलाएं।
  3. लोगों को ओरल हाइजीन और सामान्य स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील बनाना।

भारत में अभी MyDentalPlan के संचालन और व्यवसाय के विस्तार के बारे में बताएं?

MyDentalPlan लगातार बढ़ते नेटवर्क के साथ पूरे भारत में परिचालन कर रहा है। हम अभी तक 1000 क्लीनिकों के साथ 150 से अधिक शहरों में मौजूद हैं और 2022 तक 250 शहरों तक अपनी पहुंच बढ़ाने की योजना है। MyDentalPlan ने पिछले 6 वर्षों में बिजनेस टू बिजनेस सेक्टर में अपनी उपस्थिति स्थापित की है और बाजार को और आगे बढ़ाने का लक्ष्य है। 

हम विशेष रूप से भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहे हैं। तकनीकी प्रगति के कारण अब छोटे शहर सुविधा और जीवन की गुणवत्ता के मामले में महानगरों के साथ तेजी से पकड़ बना रहे हैं। वे बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में सूचना और जागरूकता में भी आगे हैं।

कंपनी की योजना अपनी सेवाओं को सीधे ग्राहक तक ले जाने और इस प्रकार एक खुदरा बाजार विकसित करने की है। इसके साथ ही, कंपनी का लक्ष्य ओरल हेल्थ के बारे में जागरूकता फैलाना और एक औसत भारतीय के लिए दंत चिकित्सा की यात्रा को आसान बनाना है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15