Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गुजरात और हरियाणा ने भी घटाया तेल पर वैट, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जानिए आएगी कितनी कमी

गुजरात और हरियाणा ने भी घटाया तेल पर वैट, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जानिए आएगी कितनी कमी

एक दिन पहले, भाजपा शासित उत्तर प्रदेश सरकार ने भी दोनों ईंधन पर वैट की दर कम की थी, जिससे राज्य में ये 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हो गए।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 04, 2021 12:37 IST
हरियाणा ने भी घटाया...- India TV Paisa

हरियाणा ने भी घटाया तेल पर वैट, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जानिए आएगी कितनी कमी

चंडीगढ़। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के साथ ही गुजरात और  हरियाणा सरकार ने भी बृहस्पतिवार को ईंधन पर वैट घटाने की घोषणा की जिससे दिवाली पर भाजपा-जजपा शासित राज्य में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की है। वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की है। इसे आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर भी कम कर दी है। अब पूरे हरियाणा में पेट्रोल और डीजल, दोनों 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते होंगे।’’ 

एक दिन पहले, भाजपा शासित उत्तर प्रदेश सरकार ने भी दोनों ईंधन पर वैट की दर कम की थी, जिससे राज्य में ये 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हो गए। कुछ अन्य भाजपा शासित राज्यों ने भी अपनी वैट दरों को कम किया है। बुधवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की घोषणा की, जिससे ईंधनों की खुदरा दरें रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गईं। उत्पाद शुल्क को कम करते हुए, केंद्र सरकार ने राज्यों से लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया था।

गुजरात में कितना सस्ता पेट्रोल डीजल

गुजरात सरकार ने देर रात जारी एक बयान में कहा कि केंद्र द्वारा बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के कुछ घंटों बाद इस निर्णय की घोषणा की गई और नई कीमत आधी रात से लागू हो गई। इस फैसले से अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत अब 95.13 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.12 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि सूरत में दोनों ईंधन की कीमत क्रमश: 94.89 रुपये और 88.89 रुपये हो गई है। 

कहां कितना सस्ता हुआ तेल 

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की कीमत संबंधी अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर से कम होकर 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई और उसी अनुसार डीजल का दाम 98.42 रुपए प्रति लीटर से गिरकर 86.67 प्रति लीटर हो गया। मुंबई में पेट्रोल के दाम 5.87 रुपये घटकर 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 12.48 रुपये कम होकर 94.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में डीजल की कीमत 5.82 रुपये घटकर 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 11.77 रुपये घटकर 89.79 रुपये प्रति लीटर हो गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement