ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना: ऐसे चेक करें अपने आवेदन का स्टेटस, बजट 2021 में हो सकती है बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री आवास योजना: ऐसे चेक करें अपने आवेदन का स्टेटस, बजट 2021 में हो सकती है बड़ी घोषणा

अगर आपने भी पीएमएवाई के लिए आवेदन किया है तो आप भी घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटेस इन आसान स्टेप बाइ स्टेप से जान सकते हैं। पीएमएवाई का स्टेटस बताता है कि आवेदक का आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2021 19:43 IST
प्रधानमंत्री आवास...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

प्रधानमंत्री आवास योजना: ऐसे चेक करें अपने आवेदन का स्टेटस, बजट 2021 में हो सकती है बड़ी घोषणा

PMAY News: अगर आप भी नया मकान खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत होम लोन के ब्याज पर 2.60 लाख रुपए तक का फायदा ले सकते हैं। बजट 2021 में पीएम आवास योजना के लिए आवंटन राशि बढ़ाई जा सकती है। अगर आपने भी पीएमएवाई के लिए आवेदन किया है तो आप भी घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटेस इन आसान स्टेप बाइ स्टेप से जान सकते हैं। पीएमएवाई का स्टेटस बताता है कि आवेदक का आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। केंद्र सरकार ने PMAY को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।

पीएमएवाई में ऐसे ट्रैक करें अपना आवेदन

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं और सिटीजेन एसेसमेंट पर क्लिक करें। 
  • ड्रॉप-डाउन सूची में से 'ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस' पर क्लिक करें। 
  • आप 'ट्रैक असेसमेंट फॉर्म' नाम के अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आप नीचे दिए गए दो विकल्पों का इस्तेमाल करके अपना एप्लिकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • पहले ऑप्शन में आपको https://pmaymis.gov.in/) पर 'By Name, Father's Name & Mobile No' पर क्लिक करने पर आपको राज्य का नाम, शहर का नाम, जिला, पिता का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जरूरी डिटेल दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपको स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अपने आवेदन का स्टेटस पता चल जाएगा।
  • दूसरे ऑप्शन में आपको https://pmaymis.gov.in/) पर 'By Assessment ID' पर क्लिक करना होगा। फिर आपको असेसमेंट आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ये दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने स्टेटस की जानकारी आ जाएगी। जहां तक सवाल असेसमेंट आईडी का है तो आधिकारिक पोर्टल पर आप आसानी से पीएमएवाई आईडी प्राप्त कर सकते हैं। 'Search Beneficiary' पर क्लिक करें और आईडी लेने के लिए जरूरी डिटेल दर्ज करें। 

ऐसे चेक करें सूची में अपना नाम

  • पीएमएवाई के तहत होम लोन पाने वाले लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपको यहां ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर जाना होगा। यहां आपको सर्च बाय नेम दिख जाएगा, इस पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें अपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। 
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी। 
  • फिर आप अपने नाम पर क्लिक कर अपने स्टेटस के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। 
  • यहां ध्यान रहे कि आवेदन करने के बाद उसे स्वीकार करने में कुछ समय लग सकता है। फिर सब्सिडी का पैसा मिलने में 3 महीने या इससे अधिक का समय लग सकता है। इसलिए आवेदन के बाद आपके लिए अपना स्टेटस चेक करना बहुत जरूरी है। 

जानिए पीएमएवाई योजना के 4 मुख्य लाभ 

  1. स्लम में रहने वाले इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार ने प्रति घर 1 लाख रुपये आवंटित किए हैं। 
  2. भागीदारी में किफायती आवास: यह व्यवस्था उन लोगों से संबंधित है जिनके पास अपनी संपत्ति नहीं है और वे घर बनाने के लिए होम लोन लेने के योग्य नहीं हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार ने प्रति घर 1.50 लाख रुपये आवंटित किए हैं। 
  3. लाभार्थी द्वारा घर का निर्माण: यह व्यवस्था उन लोगों के लिए है जिनके पास अपनी संपत्ति है और घर बनाने या मौजूदा घर को अपग्रेड करना चाहते हैं। इस योजना के तहत भी भारत सरकार ने प्रति घर 1.50 लाख रुपये दिए हैं। 
  4. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना: जो लोग होम लोन के लिए पात्र हैं उनके लिए यह योजना फायदेमंद है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को होम लोन के ब्याज पर प्रति वर्ष 6.50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है। जो इस स्कीम के लिए पात्र हैं, उन्हें CLSS होम लोन की ब्याज दरों पर सब्सिडी प्रदान करता है। PMAY सब्सिडी दर, सब्सिडी राशि, अधिकतम लोन राशि और अन्य विवरणों का उल्लेख नीचे किया गया है।

How To Track Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY Application Status online May Be Increase In Budget 202

Image Source : INDIA TV
How To Track Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY Application Status online May Be Increase In Budget 2021-22

ऐसे ऑफलाइन चेक करें आवेदन का स्टेटस 

पीएमएवाई के लिए आवेदन का स्टेटस चेक करना काफी आसान है। आप पीएमएवाई का स्टेटस चेक करने के लिए अपने संबंधित क्षेत्र में पीएमएवाई के लिए जिम्मेदार नगर पालिका अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन चेक करने का तरीका हम यहां आपको पहले ही बता चुके हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

  1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): 3 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  2. निम्न आय वर्ग (LIG): 3 लाख से 6 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  3. मध्यम आय वर्ग I (MIG I): 6 लाख से 12 रुपए लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  4. मध्यम आय वर्ग II (MIG II): 6 लाख से 12 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवार।
  5. महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं।
  6. अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)।

एप के जरिए ऐसे करें पीएमएवाई के लिए आवेदन

साल 2022 तक मोदी सरकार ने हाउसिंग फॉर आल के लक्ष्य को पाने के लिए पीएमएवाई का लाभ लेने की अवधि बढ़ाई है। अब आप PMAY का लाभ 31 मार्च 2021 तक ले सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप मोबाइल आधारित आवास ऐप का भी सहारा ले सकते हैं। 

  1. गूगल प्ले स्टोर से प्रधानमंत्री आवास योजना की एप को  डाउनलोड करें। 
  2. इसके बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें रजिस्‍टर करें। 
  3. यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। 
  4. ओटीपी से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें। 

जानिए क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना?

प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारम्भ 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के शहरी इलाकों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्ग के गरीब परिवार के लिए किया गया था। इस योजना में वैसे व्यक्ति को शामिल किया जाता है, जिनके पास खुद का घर नहीं है या अभी तक वे कच्चे घर में रहे रहे हैं। उन्हें स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए इस योजना के तहत रियायती दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

बजट 2021-22: बढ़ सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना का आवंटन

पिछले साल के बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 8,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। बाद में, बीते नवंबर में इसके लिए अतिरिक्त 18,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। इस साल माना जा रहा है कि बीते साल के आवंटन से भी अधिक राशि इस योजना के लिए दी जानी है। पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के शहरी गरीब लोगों, जिनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है या वह बेघर है, उन्हें सरकार द्वारा पक्के घर की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक प्रत्येक पात्र परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना है, तब तक गरीब वर्गों के लिए 2 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार बिल्डरों की सहायता से चुनिन्दा शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने की कोशिश कर रही है। इस योजना के तहत प्रदान किए गए घरों को एक वयस्क महिला सदस्य या पुरुषों के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व किया जाएगा।

जानिए कितनी मिलती है सहायता?

जिन लाभार्थियों का नाम पीएमएवाई सूची में सम्मिलित होगा, उन्हें केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पहली बार स्वयं का घर खरीदने पर 2.35 लाख रुपए से लेकर 2.60 लाख रुपए तक की ब्याज दरों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्गो के लिये योजना के अन्तर्गत 6 लाख रुपए तक का ऋण 20 साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाता है तथा योजना के अन्तर्गत 6.50 प्रतिशत यानी 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी देय ऋण पर उपलब्ध कराया जाता है। एमआईजी-1 तथा एमआईजी-2 ग्रुप के व्यक्तियों को 20 साल के लोन पर 4 फीसदी तथा 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। कुल मिलाकर एमआईजी 1 तथा एमआईजी 2 ग्रुप को 2.35 लाख रुपए और 2.30 लाख रुपए की सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है।

Write a comment
elections-2022