Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में उत्पादन इकाई स्थापित करने पर विचार कर रही आइकिया

भारत में उत्पादन इकाई स्थापित करने पर विचार कर रही आइकिया

स्वीडन की फर्नीचर की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी आइकिया भारत में अपनी उत्पादन इकाई लगाने पर विचार कर रही है, ताकि वह मध्यवर्गीय ग्राहकों को आकर्षित कर सके।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 09, 2016 17:06 IST
आइकिया शुरू कर सकती है भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट, अगले साल हैदराबाद में शुरू होगा पहला शोरूम- India TV Paisa
आइकिया शुरू कर सकती है भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट, अगले साल हैदराबाद में शुरू होगा पहला शोरूम

एमहल्ट। स्वीडन की फर्नीचर की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी आइकिया भारत में अपनी उत्पादन इकाई लगाने पर विचार कर रही है, ताकि यहां के बाजार में विशाल मध्यवर्गीय ग्राहकों को आकर्षित कर सके। गौरतलब है कि कंपनी भारत में अपना पहला शोरूम अगले साल खोलने जा रही है। आइकिया ने हैदराबाद और मुंबई में अपना खुदरा परिचालन शुरू करने के लिए जमीन खरीदी है। कंपनी 2020 तक अपने वैश्विक बाजार के लिए वह भारत से स्थानीय खरीद को दुगना करने का भी विचार कर रही है।

आईकिया समूह के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर एग्नेफिआल ने कहा, यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम भारत में अपनी उत्पादन इकाई स्थापित करें। उत्पादन इकाई खोलने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने कहा, पहली बात यह कि यह देश की अर्थव्यवस्था के विकास का समर्थन करेगी, दूसरा यह कि हम सस्ते दामों पर फर्नीचर बेचते हैं। आप इन सस्ते फर्नीचर को बहुत दूर नहीं भेज सकते क्योंकि इससे उक्त उत्पाद का मार्जिन खत्म हो जाता है।

एग्नेफिआल ने कहा, तो हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारी अपनी स्थानीय उत्पादन इकाई हो। यदि हमारे पास वहां मौजूद सही तकनीक, सही कच्चा माल है तो आइकिया के अनुभव से हम उसे एक बेहतरीन उत्पाद में बदल सकते हैं। उन्होंने कहा, मेरे मानना है कि हम भारत में सिर्फ कुछ धनाढ्य लोगों के बजाये बड़े मध्यम वर्ग और कई लोगों तक पहुंच सकते हैं। वहां पर मध्यम वर्ग का साल दर साल विकास हो रहा है और 2025 तक यह आज से बिल्कुल अलग होगा।

जब उनसे पूछा गया कि आइकिया की भारत में कितना निवेश करने की योजना है तो उन्होंने कहा कि वह अभी आकलन कर रहे हैं कि उन्हें भारत में आने वाले समय में खुदरा शोरूम और वितरण इत्यादि पर डेढ़ अरब यूरो से अधिक का निवेश करना होगा। वैसे इसका अंदाजा लगाना कठिन है लेकिन उन्हें लगता है कि इतना काफी होगा। आइकिया हैदराबाद में 2017 की दूसरी छमाही में अपना पहला स्टोर खोलने जा रही है। उसके बाद वह मुंबई, दिल्ली-NCR और बेंगलुरु जैसे शहरों में अपना विस्तार करेगी।

यह भी पढ़ें- कांडला बंदरगाह पर प्रस्तावित क्लस्टर में आइकिया ने दिखाई रुचि, मांगी 450 एकड़ जमीन

यह भी पढ़ें- भारत में बनेंगे पांचवी पीढ़ी के ग्राइपेन लड़ाकू विमान, स्वीडिश कंपनी साब तकनीक देने को तैयार

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement