Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तेल कंपनियों को केरोसिन का दाम 25 पैसे प्रति माह बढ़ाने की अनुमति

तेल कंपनियों को केरोसिन का दाम 25 पैसे प्रति माह बढ़ाने की अनुमति

सरकार ने तेल कंपनियों को केरोसिन के दाम हर महीने 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाने की अनुमति दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 13, 2016 21:13 IST
तेल कंपनियों को केरोसिन का दाम बढ़ाने की मिली अनुमति, 10 महीने तक हर महीने बढ़ेंगे 25 पैसे प्रति लीटर- India TV Paisa
तेल कंपनियों को केरोसिन का दाम बढ़ाने की मिली अनुमति, 10 महीने तक हर महीने बढ़ेंगे 25 पैसे प्रति लीटर

नई दिल्ली। सरकार ने तेल कंपनियों को केरोसिन के दाम हर महीने 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाने की अनुमति दी है। केरोसिन पर दी जा रही भारी सब्सिडी में कमी लाने के लिए तेल कंपनियों को 10 महीने तक धीरे-धीरे दाम बढ़ाने की अनुमति दी गई है।

एक जुलाई को केरोसिन की कीमत 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई। पिछले पांच साल में इसमें यह पहली वृद्धि है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पेट्रोलियम मंत्रालय ने तेल विपणन कंपनियों को संदेश प्रेषित कर दिया है कि वे अप्रैल 2017 तक प्रति माह केरोसिन तेल की कीमत में 25 पैसे की वृद्धि कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण शुरू, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में दिए जाएंगे फ्री एलपीजी कनेक्शन

पहली वृद्धि को तेल कंपनियों द्वारा अधिसूचित कर दिया गया है लेकिन सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए बेची जाने वाले केरोसिन तेल की कीमतों में यह अभी परिलक्षित नहीं हुई है। राज्य सरकारों के इसमें शामिल होने के बाद ऐसा होगा। मूल्य वृद्धि से पहले दिल्ली में केरोसिन का दाम 14.96 रुपए प्रति लीटर था। इससे पहले जून 2011 में इसकी कीमत में 2.64 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। इससे पहले जून 2010 में इसका दाम 3.23 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया गया था।

यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के बाद 18 रुपए महंगा हुआ बिना सब्सिडी वाला LPG गैस सिलेंडर, केरोसिन और एटीएफ के भी बढ़े दाम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement