1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खाद्य सुरक्षा: दक्षिण एशिया में भारत का बेहतर प्रदर्शन, लेकिन इस मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे हम

खाद्य सुरक्षा: दक्षिण एशिया में भारत का बेहतर प्रदर्शन, लेकिन इस मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे हम

भारत ने 113 देशों के वैश्विक खाद्य सुरक्षा सूचकांक-2021 में कुल 57.2 अंकों के 71वां स्थान हासिल किया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 20, 2021 10:09 IST
खाद्य सुरक्षा:...- India TV Paisa
Photo:AP

खाद्य सुरक्षा: दक्षिण एशिया में भारत का बेहतर प्रदर्शन, लेकिन इस मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे हम

नई दिल्ली। खाद्य सुरक्षा से जुड़ी एक ताजा रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत ने खाद्य सुरक्षा के मामले में अपने पड़ोसियों से बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन अधिक कीमतों के चलते लोगों तक इसकी पहुंच के मामले में हम पाकिस्तान और श्रीलंका से भी फिसड्डी हैं। भारत ने वैश्विक खाद्य सुरक्षा (जीएफएस) सूचकांक-2021 में 113 देशों के बीच 71वां स्थान हासिल किया है। भारत कुल अंकों के लिहाज से दक्षिण एशिया में सबसे अच्छे स्थान पर रहा है। 

लेकिन रिपोर्ट के दूसरे पहलू पर ​गौर करें तो खाद्य पदार्थों की वहनीयता यानि इसे खरीदने की क्षमता के मामले में भारत अपने पड़ोसी देशों पाकिस्तान और श्रीलंका से पीछे है। खाद्य पदार्थ वहनीयता श्रेणी में पाकिस्तान (52.6 अंक के साथ) ने भारत (50.2 अंक) से बेहतर अंक हासिल किया है। 

इकनॉमिस्ट इम्पैक्ट और कोर्टेवा एग्रीसाइंस द्वारा मंगलवार को जारी एक वैश्विक रिपोर्ट में कहा गया कि जीएफएस इंडेक्स-2021 की इस श्रेणी में श्रीलंका 62.9 अंकों के साथ और भी बेहतर पायदान पर है। आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फिनलैंड, स्विटजरलैंड, नीदरलैंड, कनाडा, जापान, फ्रांस और अमेरिका ने सूचकांक पर 77.8 और 80 अंक के बीच समग्र जीएफएस अंक हासिल कर शीर्ष स्थान साझा किया। 

जीएफएस सूचकांक 2030 तक संयुक्त राष्ट्र के शून्य भूखमरी के सतत विकास लक्ष्य की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए प्रणालीगत खामियों और जरूरी कामों पर ध्यान दिलाता है। 

रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 113 देशों के जीएफएस सूचकांक-2021 में कुल 57.2 अंकों के 71वां स्थान हासिल किया। वहीं उसके बाद पाकिस्तान (75वें स्थान), श्रीलंका (77वें स्थान), नेपाल (79वें स्थान) और बांग्लादेश (84वें स्थान) का स्थान रहा। लेकिन भारत, चीन (34वें स्थान) से काफी पीछे है। 

Write a comment
bigg boss 15