ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त, 2 पैसे सुधकर 74.22 पर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त, 2 पैसे सुधकर 74.22 पर हुआ बंद

जानकारों के मुताबिक विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने तथा कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से डॉलर के मुकाबले रुपये पर दबाव बना। आज डॉलर सूचकांक 0.5 प्रतिशत बढ़कर 92.87 हो गया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 26, 2021 19:00 IST
डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa
Photo:MARKET

डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजारों में सुस्ती के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये में भी सीमित बढ़त देखने को मिली है। गुरुवार के कारोबार में घरेलू करंसी 2 पैसे की बढ़त के साथ 74.22 के स्तर पर बंद हुई है। दूसरी तरफ 6 प्रमुख विदेशी करंसी के बास्केट के मुकाबले डॉलर में भी बढ़त देखने को मिली है।

कैसा रहा आज का कारोबार

अंतर बैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे बढ़कर 74.22 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। बाजार के जानकारों ने कहा कि निवेशक, शुक्रवार को, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष, जेरोम पॉवेल के मुख्य भाषण से संकेतों का इंतजार करते नजर आये तथा रुपये में एक सीमित दायरे में घट बढ़ हुई। इसके अलावा विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने तथा कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निवेशकों की धारणा पर अनुकूल असर हुआ। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 74.22 पर खुला। कारोबार के दौरान 74.1 से 74.27 रुपये के दायरे में घूमने के बाद अंत में पिछले दिन के बंद भाव की तुलना में दो पैसे बढ़कर 74.2 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 

कैसे रहे विदेशी संकेत
आज 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 4.89 अंक की तेजी के साथ 55,949 अंक पर बंद हुआ। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.5 प्रतिशत बढ़कर 92.87 हो गया। वैश्विक मानक माने जाने वाला ब्रेंट में गिरावट देखने को मिली। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, इस बीच, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने बुधवार को 1,071.83 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। 

3 महीने में रुपये का बेहतर प्रदर्शन

उभऱती हुई अर्थव्यवस्थाओं में डॉलर के मुकाबले रुपये का प्रदर्शन बीते 3 महीने में बेहतर रहा है। मलेशिया, कोरिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया चीन और फिलीपींस की करंसी में बीते 3 महीने में दर्ज हुई गिरावट के मुकाबले भारतीय रुपया इस दौरान 0.07 प्रतिशत सुधरा है। हालांकि बीते 6 महीने का प्रदर्शन देंखे तो रुपये में 2 प्रतिशत से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिली है। 

Write a comment
elections-2022