1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जैविक खाद्य उत्पादों की मांग में तेजी, सालाना 17 फीसदी की ग्रोथ दर्ज : सरकार

जैविक खाद्य उत्पादों की मांग में तेजी, सालाना 17 फीसदी की ग्रोथ दर्ज : सरकार

देश के जैविक खाद्य बाजार में सालाना 17 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी दर्ज हुई है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2020 19:46 IST
organic food market- India TV Paisa

organic food market

नई दिल्ली। देश का जैविक खाद्य बाजार सालाना 17 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। दुनियाभर में स्वास्थ्यवर्द्धक खाद्य उत्पादों की बढ़ती मांग के चलते इसमें और अधिक तेजी से वृद्धि करने की संभावना है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने शुक्रवार को यह बात कही। केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल का उद्घाटन किया। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रही।  इसका आयोजन दोनों मंत्रालयों ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ मिलकर किया है। 

बादल ने कहा कि देश में जैविक खाद्य उत्पादों का कारोबार सालाना 17 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। इसमें आने वाले समय में और तेज वृद्धि होगी। इस महीने की शुरुआत में उन्होने कहा था कि अगले पांच साल में देश का जैविक खाद्य बाजार 75,000 करोड़ रुपये को छू जाएगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस अवसर पर कहा कि सरकार ने महिला उद्यमियों को कारोबार शुरू करने के वास्ते मुद्रा योजना के तहत कर्ज उपलब्ध कराने पर जोर दिया है। साथ ही स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के प्रयासों से उद्योग में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तेजी से बढ़ा है। 

दिल्ली में जारी महोत्सव महिला उद्यमियों के लिए आयोजित किया गया है। यह महोत्सव 21 से 23 फरवरी तक चलेगा। इसमें 180 महिला उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों और सहकारी संस्थानों ने प्रतिभाग किया है। इस मौके पर बादल ने जानकारी दी कि यह महोत्सव देशभर में छह बार आयोजित किया जाएगा। इसे आने वाले सालों में एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी बनाने का मकसद है। 

Write a comment
X