1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. India services PMI लगातार दूसरे महीने नवंबर में रहा 53.7, नौ महीनों में पहली बार रोजगार बढ़ा

India services PMI लगातार दूसरे महीने नवंबर में रहा 53.7, नौ महीनों में पहली बार रोजगार बढ़ा

आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्र की संयुक्त निदेशक पॉलीन्ना डी लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा क्षेत्र में मार्च से सितंबर तक कोरोना वायरस के चलते गिरावट के बाद सुधार का सिलसिला जारी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 03, 2020 13:48 IST
India services PMI at 53.7 in November- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

India services PMI at 53.7 in November

नई दिल्ली। भारतीय सेवा क्षेत्र में नवंबर में लगातार दूसरे महीने तेजी दर्ज की गई। इस दौरान नए ऑर्डर मिलने से कारोबारी गतिविधियों में इजाफा हुआ तथा नौ महीनों में पहली बार रोजगार बढ़ा। मासिक सर्वेक्षण भारत सेवा व्यवसाय गतिविधि सूचकांक नवंबर में लगातार दूसरे महीने 50 अंक के महत्वपूर्ण स्तर से ऊपर रहा, जो कारोबार में बढ़ोतरी को दर्शाता है।

हालांकि, यह अक्टूबर के 54.1 से घटकर नवंबर में 53.7 रहा, लेकिन ताजा आंकड़े दर्शाते हैं कि कारोबार में सुधार हो रहा है और कोविड-19 के चलते लगाए गए लॉकडाउन में राहत के बाद मांग तेजी से बढ़ी है।

आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्र की संयुक्त निदेशक पॉलीन्ना डी लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा क्षेत्र में मार्च से सितंबर तक कोरोना वायरस के चलते गिरावट के बाद सुधार का सिलसिला जारी है। सर्वेक्षण के मुताबिक सेवा क्षेत्र की कंपनियों ने नवंबर में अतिरिक्त श्रमिकों को काम पर रखा, जो पिछले आठ महीनों के बाद पहली बार देखने को मिला। सर्वेक्षण के मुताबिक कीमतों के मोर्चे पर कच्चे माल की लागत बढ़ने के चलते महंगाई में तेजी हुई। 

Write a comment