1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. OECD Report: सरकार पर लोगों के भरोसे के मामले में भारत दुनिया में नं.1, 73 फीसदी जनता का सत्‍ता पर भरोसा कायम

OECD Report: सरकार पर लोगों के भरोसे के मामले में भारत दुनिया में नं.1, 73 फीसदी जनता का सत्‍ता पर भरोसा कायम

दुनिया भर के विभिन्न देशों में सरकार के प्रति जनता के भरोसे के मामले में भारत दुनिया भर में पहले स्‍थान पर है। वहीं ग्रीस सबसे निचले पायदान पर है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: July 14, 2017 9:33 IST
OECD Report: सरकार पर लोगों के भरोसे के मामले में भारत दुनिया में नं.1, 73 फीसदी जनता का सत्‍ता पर भरोसा कायम- India TV Paisa
OECD Report: सरकार पर लोगों के भरोसे के मामले में भारत दुनिया में नं.1, 73 फीसदी जनता का सत्‍ता पर भरोसा कायम

Image Source: Forbes

नई दिल्‍ली। नोटबंदी, किसानों के आंदोलन, जीएसटी या फिर अन्‍य सुधारों को लेकर भले ही भारत सरकार को राजनीतिक दलों की तीखी आलोचना का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन देश की जनता उसके साथ दिख रही है। अंतरराष्‍ट्री संस्‍था ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) की Government at a Glance रिपोर्ट के ताजा संस्करण के मुताबिक दुनिया भर के विभिन्न देशों में सरकार के प्रति जनता के भरोसे के मामले में भारत दुनिया भर में पहले स्‍थान पर है। वहीं आर्थिक संकट से जूझ रहा ग्रीस सबसे निचले पायदान पर है। लिस्ट में कुल 15 देश शामिल किए गए हैं। लिस्ट के मुताबिक भारत में सबसे अधिक 73 फीसदी लोगों को देश की सरकार पर पूरा भरोसा है। वही भारत के बाद कनाडा का नंबर आता है, जहां 62 फीसदी लोग सरकार पर विश्‍वास करते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार द्वारा पिछले दिनों लिए गए कई बड़े फैसलों पर जनता ने पूरी तरह से विश्‍वास किया है। लोगों को भरोसा है कि सरकार सही दिशा में देश के भले के लिए कदम उठा रही है। वहीं दूसरी ओर अमेरिका, ब्रिटेन और रूस जैसे देश इस लिस्‍ट में भारत से नीचे हैं। रूस को इस लिस्‍ट में तुर्की के साथ तीसरा स्‍थान दिया गया है। यहां 58 फीसदी लोग सरकार के साथ हैं। ब्रिटेन 8वें और अमेरिका 10वें स्‍थान पर है। ब्रिटेन में यूरोपियन यूनियन से अलग होने की कोशिशों के बीच 41 फीसदी लोग ही सरकार पर विश्‍वास कर रहे हैं।

वहीं अमेरिका की बात की जाए तो यहां पर व्‍हाइट हाउस की जासूसी और स्‍कैंडल्‍स के चलते लोगों का भरोसा सरकार से घटा है। यहां सिर्फ 30 फीसदी लोग ही सरकार पर भरोसा करते हैं। देशों की रैंकिंग की बात करें तो यहां रूस और तुर्की के बाद जर्मनी का नंबर आता है, यहां 55 फीसदी लोगों को सरकार पर विश्‍वास है। इसके बाद 48 फीसदी भरोसे के साथ 6वें स्‍थान पर दक्षिण अफ्रीका और 45 फीसदी भरोसे के साथ 7वें स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया है। 10वें स्‍थान पर मौजूद अमेरिका के नीचे 11वें नंबर पर स्पेन है। वहीं इसका पड़ौसी देश फ्रांस को 12वें नंबर पर है। रैंकिंग के सबसे निचले तीन पायदान पर ब्राजील, साउथ कोरिया और ग्रीस हैं। ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोग राष्‍ट्रीय सरकार पर भरोसा करते हैं।

Write a comment
bigg-boss-13