1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत दौरे से पहले भारत के साथ व्यापार को लेकर दिया बड़ा संकेत

मुनासिब हुआ तो भारत के साथ होगा व्यापार सौदा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत का अपना पहला दौरा करने के ठीक पहले कहा कि अगर मुनासिब हुआ तो वह भारत के साथ व्यापार सौदा करेंगे।

IANS IANS
Published on: February 13, 2020 6:38 IST
Narendra Modi, Donald Trump India visit,  Trump India visit 2020- India TV Paisa

India’s Prime Minister Narendra Modi (L) with US President Donald Trump। File Photo

नई दिल्ली/वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत का अपना पहला दौरा करने के ठीक पहले कहा कि अगर मुनासिब हुआ तो वह भारत के साथ व्यापार सौदा करेंगे। ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस स्थित अपने ओवल ऑफिस में मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा, "मैं इस महीने भारत के अपने पहले दौरे को लेकर रोमांचित हूं। वे (भारत) कुछ करना चाहते हैं और हम देखेंगे कि हम मुनासिब सौदा कर सकते हैं या नहीं। (हम) इसे करेंगे।"

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर होंगे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। इससे पहले दिन में सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के लिए सरकार अहमदाबाद में उसी तरह 'केम छो, ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है जिस प्रकार टेक्सास में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में ट्रंप के दो दिवसीय दौरे की तैयारी का संकेत दिया। मोदी ने कहा, " काफी खुशी है कि पीओटीयूएस (अमेरिकी राष्ट्रपति) डोनाल्ड ट्रंप और पहली महिला 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे। भारत अपने प्रिय मेहमानों को यादगार तरीके से स्वागत करेगा। यह दौरा काफी खास है। इससे भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती को और मजबूती मिलेगी।"

सूत्रों ने बताया कि ट्रंप और मोदी अहमदाबाद हवाई अड्डे से रोडशो करेंगे और साबरमती आश्रम पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बाद में ट्रंप अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस स्टेडियम में 1,00,000 से अधिक लोगों के जुटने की क्षमता है। स्टेडियम में 'केम छो ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। अमेरिका में इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप मोदी के साथ सीमित व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। उनको अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव वहां के भारतीय प्रवासियों के वोट मिलने की उम्मीद है।

Write a comment
X