Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ट्रम्प के दौरे से पहले भारत और अमेरिका अहम रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने में लगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा से पहले दोनों देशों की नजर बड़े रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने पर है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 12, 2020 23:01 IST
India, US attempting to finalise key defence deals ahead of Trump's visit- India TV Hindi
India, US attempting to finalise key defence deals ahead of Trump's visit

नयी दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा से पहले दोनों देशों की नजर बड़े रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने पर है। इनमें भारतीय नौसेना के लिए 2.

6 अरब डॉलर की लागत से अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से सैन्य हेलीकॉप्टर खरीदने का समझौता भी शामिल है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत द्वारा 1.
86 अरब डॉलर की कीमत से मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने की बातचीत अंतिम दौर में है। 

भारत ट्रम्प और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के स्वागत की तैयारी कर रहा है। वहीं अमेरिका रक्षा उत्पाद निर्माता कंपनी बोइंग ने संकेत दिया है कि वह इस दौरे के दौरान भारतीय वायुसेना को एफ-15ईएक्स ईगल फाइटर जेट विमान बेचने का प्रस्ताव करने पर विचार कर रही है। बोइंग ने पहले ही भारत को संभावित रक्षा उत्पादों का निर्यात करने के लिए अमेरिकी प्रशासन से लाइसेंस की मांग की है। उसकी नजर भारतीय वायुसेना के लिए 18 अरब डॉलर की लागत से खरीदे जाने वाले 114 लड़ाकू विमानों के करार पर है। सरकार और रक्षा उद्योगों के सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्ष संभवत: 2.6 अरब डॉलर में 24 बहु उपयोगी एमच-60आर सीहॉक मैरीटाइम हेलीकॉप्टर भारत के बेचने के करार पर मुहर लगा सकते हैं। सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति अगले कुछ दिनों में इसकी मंजूरी दे सकती है। सूत्र ने बताया कि हम जल्द समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने पिछले साल अप्रैन में भारत को सीहॉक हेलीकॉप्टर बेचने को मंजूरी दी थी। माना जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर से भारतीय नौसेना को जमीन रोधी और पनडुब्बी रोधी लड़ाई में और ताकत मिलेगी। इस हेलीकॉप्टर को पनडुब्बी को खोज कर नष्ट करने के लिए बनाया गया है। सीहॉक ब्रिटेन में बने और अब पुराने पड़ चुके सी किंग हेलीकॉप्टर का स्थान लेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement