1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. स्टील उत्पादन के मामले में आगामी दो-तीन वर्षो में देश दूसरे स्थान पर होगा: बीरेन्द्र सिंह

स्टील उत्पादन के मामले में आगामी दो-तीन वर्षो में देश दूसरे स्थान पर होगा: बीरेन्द्र सिंह

केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि देश में दुनिया का सबसे बेहतरीन गुणवत्ता का स्टील तैयार करने के लिए इस्पात मंत्रालय द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 01, 2016 8:29 IST
स्टील उत्पादन के मामले में अगले दो-तीन वर्षो में देश दूसरे स्थान पर होगा: बीरेन्द्र सिंह- India TV Hindi News
स्टील उत्पादन के मामले में अगले दो-तीन वर्षो में देश दूसरे स्थान पर होगा: बीरेन्द्र सिंह

जींद। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि देश में दुनिया का सबसे बेहतरीन गुणवत्ता का स्टील तैयार करने के लिए इस्पात मंत्रालय द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। फिलहाल देश स्टील उत्पादन के मामले में दुनिया में तीसरा देश हैं और हमारा यह प्रयास है कि आगामी दो-तीन वर्षो में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच जाए।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में स्टील उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। देश में स्थापित स्टील प्लांटों की कार्य क्षमता बढ़ाने एवं इनके जीर्णोदार के लिए 62 हजार करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी। सिंह ने कहा कि इस्पात मंत्रालय ने आगामी वर्ष में स्टील का उत्पादन 20 करोड़ टन रहने का लक्ष्य तय किया है। स्टील का यह उत्पाद बेहतरीन क्वालिटी का होगा।

उन्होंने कहा कि देश में फिलहाल नौ करोड़ टन स्टील की खपत है। इस खपत को बढ़ाने के लिए रेलवे ओवर ब्रिज, सड़क निर्माण व अन्य क्षेत्रों में भी स्टील का उपयोग करने पर मंत्रालय द्वारा विचार-विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के कुल स्टील उत्पादन की 40 फीसदी खपत भारत में हो रही है। इस खपत को देखते हुए उार भारत में भी स्टील का कारखाना लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है ताकि लोगों को बढिय़ा गुणवत्ता का स्टील कम दामों में उपलब्ध करवाया जा सके।

यह भी पढ़ें- चीन और यूरोपीय संघ से इस्पात उत्पादों की डंपिंग की जांच शुरु, सस्ते आयात से घरेलू इंडस्ट्री की होगी रक्षा

यह भी पढ़ें- ग्लोबल स्तर पर टॉप स्टील खपत करने वाले देशों की लिस्ट में शामिल होगा भारत, तेजी से बढ़ रहा है डिमांड

Latest Business News

Write a comment