ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीयों के हाथ में है दुनिया की दिग्गज कंपनियों की कमान, Googel और Microsoft के बाद अब लिस्ट में शामिल हुआ Twitter

भारतीयों के हाथ में है दुनिया की दिग्गज कंपनियों की कमान, Googel और Microsoft के बाद अब लिस्ट में शामिल हुआ Twitter

पराग अग्रवाल को ट्विटर का सीईओ बनाए जाने के बाद मस्क ट्वीट कर कहते हैं कि 'भारतीय टैलेंट से अमेरिका को काफी फायदा हो रहा है।'

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 30, 2021 12:24 IST
भारतीयों के हाथ में...- India TV Paisa

भारतीयों के हाथ में है दुनिया की दिग्गज कंपनियों की कमान, Googel और Microsoft के बाद अब लिस्ट में शामिल हुआ Twitter

Highlights

  • भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त किया
  • 37 साल के पराग अब दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बन गए हैं
  • कई बड़ी कंपनियों के CEO पद भी भारतीय मूल के अधिकारी ही संभाल रहे हैं

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट सहित दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनियों की कमान भारतीयों के हाथ में हैं। पराग अग्रवाल इस सूची में सबसे नया नाम हैं। भारतीय मूल के पराग अग्रवाल  (parag agarwal twitter) को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त किया है। पराग कंपनी के सह संस्थापक और अभी तक सीईओ रहे जैक डॉर्सी(Jack Dorsey) की जगह कंपनी की कमान संभालेंगे। कंपनी के फैसले के बाद पराग ने ट्विटर के सीईओ का पद ग्रहण कर लिया है। इसके साथ ही 37 साल के पराग अब दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बन गए हैं।

भारतीय किस तरह दुनिया की सॉफ्टवेयर कंपनियों में छाये हुए हैं इसकी एक झलक टेस्ला के मालिक इलॉन मस्क के ट्वीट से पता चलती है। पराग अग्रवाल को ट्विटर का सीईओ बनाए जाने के बाद मस्क ट्वीट कर कहते हैं कि 'भारतीय टैलेंट से अमेरिका को काफी फायदा हो रहा है।' वहीं जैक डॉर्सी ने ट्विटर के नए सीईओ बनाए गए पराग अग्रवाल की जमकर तारीफ की। जैक ने कहा, ”पराग में कंपनी का सीईओ पद संभालने की जबरदस्त क्षमता है। डॉर्सी ने कहा कि वे पराग के दिल, व्यक्तित्व और कार्यकुशलता के कायल हैं।

भारतीयों के इशारों पर चलती हैं ये कंपनियां 

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google, टेक्नोलॉजी कंपनी Microsoft, कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी IBM, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी Adobe, प्रोफेशनल सर्विसेज कंपनी Delloite, ग्रोसरी स्टोर कंपनी Albertsons Companies जैसी कई बड़ी कंपनियों के CEO पद भी भारतीय मूल के अधिकारी ही संभाल रहे हैं।

गूगल

विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीईओ (Google CEO)  सुंदर पिचाई हैं। सुंदर पिचाई को साल 2015 में कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया था। आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग करने के बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे। जिसके बाद, साल 2004 में उन्होंने गूगल जॉइन कर लिया था।

माइक्रोसॉफ्ट

विश्व के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्या नडेला हैं। सत्या नडेला का जन्म हैदराबाद में हुआ था। वे साल 2014 में कंपनी के सीईओ नियुक्त किए गए थे और अभी तक इसी पद पर कार्यरत हैं। सत्या के नेतृत्व में माइक्रोसॉफ्ट ने जबरदस्त तरक्की की है।

IBM

अरविंद कृष्णा, दुनिया की जानी-मानी कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी IBM के मौजूदा चेयरमैन और सीईओ हैं। अरविंद का जन्म आंध्र प्रदेश में हुआ था। अरविंद को अप्रैल 2020 में कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया था। अरविंद के पास भारत के साथ-साथ अमेरिका की भी नागरिकता है। इन्होंने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी।

Adobe

भारतीय मूल के शांतनु नारायण दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक एडोब के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। शांतनू ने साल 1998 में Adobe के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पदभार संभाला था। इसके बाद साल 2005 में उन्हें कंपनी का सीओओ और फिर साल 2007 में सीईओ नियुक्त किया गया। उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है।

Write a comment
elections-2022