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भारतीय ई-कॉमर्स सेक्‍टर की ग्रोथ मजबूत, 2019 तक हो जाएगा 35 अरब डॉलर का बाजार

नोमूरा ने अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि 2019 तक भारत के ई-कॉमर्स का बाजार बढ़कर 35 अरब डॉलर का होने की संभावना है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: October 27, 2015 10:30 IST
भारतीय ई-कॉमर्स सेक्‍टर की ग्रोथ मजबूत, 2019 तक हो जाएगा 35 अरब डॉलर का बाजार- India TV Paisa
भारतीय ई-कॉमर्स सेक्‍टर की ग्रोथ मजबूत, 2019 तक हो जाएगा 35 अरब डॉलर का बाजार

नई दिल्ली। भारत में ई-कॉमर्स सेक्‍टर की ग्रोथ बहुत मजबूत है और आगे भी इसके मजबूत रहने की संभावना है। नोमूरा ने अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि 2019 तक भारत के ई-कॉमर्स का बाजार बढ़कर 35 अरब डॉलर का होने की संभावना है।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियों को मुनाफे पर फोकस करने की जरूरत है, जहां कुछ प्रगति तो दिख रही है लेकिन अभी यहां काम चल रहा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यहां कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां अभी बहुत काम करने की जरूरत है। यह क्षेत्र हैं कैटेगरी में विभिन्‍नता, कम डिस्‍काउंट, लॉजिस्टिक में सुधार और जीएसटी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फ्रंट पर काम अभी चल रहा है और निवेश के लिए कई बड़े क्षेत्र हैं।

नोमूरा के मुताबिक फेस्टिव सेल सीजन भारत में शुरू हो चुका है और भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियां की बिक्री धूम मचा रही है लेकिन यह चीन और यूएस की तुलना में अभी भी कम है। चीन में अलीबाबा ने 11 नवंबर 2014 को सिंगल डे सेल में 9 अरब डॉलर मूल्‍य के उत्‍पादों की बिक्री की थी, जबकि अमेरिका में 2014 में सायबर मंडे और ब्‍लैक फ्राइडे सेल में 3-3 अरब डॉलर की बिक्री की गई थी। इनकी तुलना में भारत की हॉलीडे सेल 4 अरब डॉलर की है। फेस्टिव सीजन (अक्‍टूबर से दिसंबर) में होने वाली बिक्री का ई-कॉमर्स कंपनियों की कुल सालाना बिक्री में 35-40 फीसदी हिस्‍सा है।

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