Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अप्रैल-जून तिमाही में 17 फीसदी बढ़ी स्‍मार्टफोन की बिक्री, मेड इन चाइना हैंडसेट की सबसे ज्‍यादा डिमांड

अप्रैल-जून तिमाही में 17 फीसदी बढ़ी स्‍मार्टफोन की बिक्री, मेड इन चाइना हैंडसेट की सबसे ज्‍यादा डिमांड

अप्रैल-जून तिमाही में स्‍मार्टफोन की बिक्री में तेज वृद्धि देखने को मिली है। पिछले साल की दूसरी तिमाही की तुलना में इस बार बिक्री 17.1 फीसदी बढ़ी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 19, 2016 16:45 IST
अप्रैल-जून तिमाही में 17 फीसदी बढ़ी स्‍मार्टफोन की बिक्री, चीनी कंपनियों के हैंडसेट की सबसे ज्‍यादा डिमांड- India TV Paisa
अप्रैल-जून तिमाही में 17 फीसदी बढ़ी स्‍मार्टफोन की बिक्री, चीनी कंपनियों के हैंडसेट की सबसे ज्‍यादा डिमांड

नई दिल्‍ली। भारत में अप्रैल-जून तिमाही में स्मार्टफोन बाजार में तेज वृद्धि देखने को मिली है। पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में इस बार स्‍मार्टफोन की बिक्री में 17.1 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस दौरान करीब 2.75 करोड़ फोन की बिक्री हुई। इनमें चीन की कंपनी लेनोवो, श्‍याओमी और वीवो को अच्छी बढ़त मिली है।

शोध कंपनी इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने अपने ‘तिमाही मोबाइल ट्रैकर’ में कहा है कि स्मार्टफोन बाजार में लगातार दो तिमाही तक मंदी के बाद वित्त वर्ष 2016 की दूसरी तिमाही में कुल 2.75 करोड़ इकाइयों की बिक्री हुई। हालांकि वैश्विक और भारतीय स्मार्टफोन निर्माताओं की बिक्री सालाना आधार पर कम हुई है, लेकिन चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है।

समीक्षाधीन तिमाही में स्मार्टफोन की ऑनलाइन बिक्री घटकर 28 फीसदी हो गई, जो पिछली तिमाही में 35 फीसदी थी। आईडीसी के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक (क्लाइंट डिवाइस) कार्तिक जे ने एक बयान में कहा कि ऑफलाइन चैनल में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। ऑनलाइन वेंडर भी ऑफलाइन का रुख कर रहे हैं। ऑनलाइन बिक्री पर ज्यादा छूट देने पर रोक लगाने के नियम के कारण ऑनलाइन बिक्री घटी है।

एप्पल का आईफोन एसई बाजार में प्रीमीयम सेगमेंट में कोई प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं रहा, जबकि इसका पिछला फोन आईफोन 5एस अभी भी खूब बिक रहा है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग सबसे आगे है और इसकी कुल 25.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। इसने पिछली तिमाही की तुलना में 10.9 फीसदी की अनुक्रमिक वृद्धि दर हासिल की, जोकि पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 15 फीसदी अधिक है। माइक्रोमैक्स दूसरे स्थान पर रही और पिछले वित्त वर्ष की तुलना में बिक्री में 19.9 फीसदी की वृद्धि हुई।  लेनोवो समूह (मोटोरोला समेत) ने पिछली तिमाही की तुलना में 10.3 फीसदी बढ़त हासिल की और स्मार्टफोन बाजार में तीसरे स्थान पर रही।

वहीं, इंटेल चौथे स्थान पर पिछड़ गई और इसकी बिक्री में 9.8 फीसदी की गिरावट आई। रिलायंस जियो ने पांचवें सबसे बड़े स्मार्टफोट विक्रेता की स्थिति को बरकरार रखा और साल 2016 की दूसरी तिमाही में कंपनी की बिक्री में 12.3 फीसदी का इजाफा हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement