Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जून में औद्योगिक उत्पादन 16.6% घटा, मई के मुकाबले सुधार जारी

जून में औद्योगिक उत्पादन 16.6% घटा, मई के मुकाबले सुधार जारी

मैन्युफैक्चरिंग, एनर्जी, और माइनिंग सेक्टर में दबाव

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 11, 2020 18:57 IST
IIP Fall in june- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

IIP Fall in june

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच जारी लॉकडाउन की वजह से औद्योगिक उत्पादन में जून के महीने के दौरान गिरावट देखने को मिली है। आज जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन यानि IIP जून के महीने में पिछले साल के मुकाबले 16.6 फीसदी घटा है। ये लगातार चौथा महीना रहा जब औद्योगिक उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि इस अवधि में इसमें लगातार सुधार भी जारी रहा। मई के महीने में IIP में 34 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। इंडेक्स अप्रैल में 53.6 के स्तर पर थे, वहीं मई में ये बढ़कर 89.5 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं जून में आईआईपी इंडेक्स 107.8 के स्तर पर है।

जून के महीने में मैन्युफैक्चरिंग, एनर्जी, और माइनिंग सेक्टर में दबाव देखने को मिला है। आंकड़ों के मुताबिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में पिछले साल के मुकाबले 17.1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं खनन सेक्टर में 19.8 फीसदी और पावर सेक्टर में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। कोरोना का प्रसार रोकने के लिए मार्च 2020 से लॉकडाउन का ऐलान किया गया, जिसके बाद से अभी तक कामकाज पटरी पर वापस नहीं लौटा है। साथ ही कई जगह कोरोना में रफ्तार दर्ज होने के बाद नए प्रतिबंध लगने की वजह से जून में आई रिकवरी के फिर दबाव में आने की आशंका बन गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement