Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इंफोसिस के को-फाउंडर गोपालकृष्णन और शिबूलाल ने बेची हिस्‍सेदारी, 75 लाख शेयर बेचकर जुटाए 862 करोड़ रुपए

इंफोसिस के को-फाउंडर गोपालकृष्णन और शिबूलाल ने बेची हिस्‍सेदारी, 75 लाख शेयर बेचकर जुटाए 862 करोड़ रुपए

इंफोसिस के को-फाउंडर एस गोपालकृष्‍णन और एसडी शिबूलाल ने गुरुवार को 862 करोड़ रुपए मूल्‍य के 75 लाख इक्विटी शेयर एक्‍सचेंज पर बेचे हैं।

Abhishek Shrivastava
Published on: March 10, 2016 19:08 IST
इंफोसिस के को-फाउंडर गोपालकृष्णन और शिबूलाल ने बेची हिस्‍सेदारी, 75 लाख शेयर बेचकर जुटाए 862 करोड़ रुपए- India TV Paisa
इंफोसिस के को-फाउंडर गोपालकृष्णन और शिबूलाल ने बेची हिस्‍सेदारी, 75 लाख शेयर बेचकर जुटाए 862 करोड़ रुपए

बेंगलुरु। प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के अरबपति को-फाउंडर एस गोपालकृष्‍णन और एसडी शिबूलाल व उनके पारिवारिक सदस्‍यों ने गुरुवार को 862 करोड़ रुपए मूल्‍य के 75 लाख इक्विटी शेयर एक्‍सचेंज पर बेचे हैं। गोपालकृष्‍णन और शिबूलाल ने बताया कि शेयरों की यह बिक्री सिटीग्रुप ग्‍लोबल मार्केस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के जरिये की गई है, जो शेयरों की बिक्री के लिए सोल ब्रोकर है। दोनों को-फाउंडर ने अपने संयुक्‍त बयान में कहा कि सभी खरीदारों को यह शेयर औसत 1149.45 रुपए प्रति शेयर के मूल्‍य पर बेचे गए हैं।

गोपालकृष्‍णन और शिबूलाल ने इंफोसिस की स्‍थापना से (1981) से अक्‍टूबर 2014 तक कंपनी में कई पदों पर जिम्‍मेदारी निभाई और इसे वैश्विक स्‍तर पर प्रोफेशनल तरीके से चलने वाली कंपनी बनाने में योगदान दिया। बयान में कहा गया है कि शेयरों की यह आंशिक बिक्री हिस्‍सेदारी के मौद्रीकरण के तौर पर की गई है। इन दोनों ने कंपनी को 30 साल तक अपनी सेवाएं दी हैं। उन्‍होंने बताया कि शेयरों की यह बिक्री कुछ व्‍यक्तिगत कारणों से की गई है, जिनमें विभिन्‍न दान गतिविधयों के जरिये समाज को बेहतर बनाना भी शामिल है।

इस शेयर बिक्री के बाद भी इन दोनों को-फाउंडर की कंपनी में हिस्‍सेदारी बनी रहेगी। बयान के मुताबिक गोपालकृष्‍णन ने 50 लाख शेयरों की बिक्री की है, जबकि शिबूलाल और उनके परिवार ने 25 लाख शेयर बेचे हैं। शिबूलाल इंफोसिस के अंतिम फाउंडर सीईओ थे, उनके बाद डा. विशाल सिक्‍का को कंपनी का सीईओ बनाया गया है, जो कंपनी के इतिहास में पहले नॉन-फाउंडर और नॉन-इंफोसिस सीईओ हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement