1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्तान के नए सेंसर कानून पर भड़के इंटरनेट के दिग्गज, दी सेवाएं बंद करने की धमकी

पाकिस्तान के नए सेंसर कानून पर भड़के इंटरनेट के दिग्गज, दी सेवाएं बंद करने की धमकी

बिना संसद में पेश किए पाकिस्तान की कैबिनेट ने पास किए नियम

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 29, 2020 17:25 IST
Internet giants- India TV Paisa

Internet giants

नई दिल्ली। फेसबुक, गूगल और ट्विटर सहित कई कंपनियों ने पाकिस्तान के नए सेंसरशिप कानून का विरोध करते हुए सेवाएं बंद करने की धमकी दी है। पाकिस्तान की सरकार ने हाल ही में सोशल मीडिया को लेकर नए कानून बनाए हैं, और कंपनियों को निर्देश दिया है कि वो तीन महीने के अंदर इस कानून के मुताबिक बदलाव कर लें। नए कानून के दायरे में सोशल मीडिया सहित सभी डिजिटल कंपनियां आती हैं।

नए कानून के मुताबिक सोशल मीडिया कंपनियों को अधिकृत जांच एजेंसी के द्वारा मांगे जाने पर सभी जानकारियां और आंकड़े पेश करने होंगे। अगर वो ऐसा नहीं करती हैं तो उन पर 50 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी मामले पर विरोध जताते हुए एशिया इंटरनेट संघ ने प्रधानमंत्री इमरान खान को एक पत्र लिखा है। इस संघ में ट्विटर, गूगल, ऐमज़ान, एप्पल शामिल हैं। मीडिया में आई रिपोर्ट की माने तो कंपनियों ने साफ कहा कि अगर नियमों में बदलाव नहीं हुआ तो वो अपनी सेवाएं बंद कर देंगे। पत्र में लिखा गया है कि नए नियमों की वजह से एआईसी सदस्यों को पाकिस्तानी लोगों और कारोबारियों को सेवाएं प्रदान करना काफी मुश्किल होगा। संघ ने लिखा कि इन नियमों को लेकर सभी पक्षों का भरोसा हासिल नहीं किया गया है। संघ के मुताबिक वो सोशल मिडिया को नियमों के दायरे में लाने के खिलाफ नहीं है लेकिन वो देश में इंटरनेट की आजादी को लेकर चिंतित हैं।

एशिया इंटरनेट कोअलिशन इंटरनेट और तकनीक से जुड़ी कंपनियों का संघ है। फिलहाल इसके सदस्यों में फेसबुक, ट्विटर, ऐमज़ान, एप्पल, एक्सपीडिया, लिंक्डइन और याहू हैं। खास बात ये हैं कि नए नियमों को बिना संसद में लाए कैबिनेट मीटिंग के जरिए ही मंजूरी दी गई है। 

Write a comment
X