Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कर्नाटक के विधायक सबसे ‘अमीर’, छत्तीसगढ़ के सबसे ‘गरीब’: ADR रिपोर्ट

कर्नाटक के विधायक सबसे ‘अमीर’, छत्तीसगढ़ के सबसे ‘गरीब’: ADR रिपोर्ट

इस रिपोर्ट को तैयार करने में ADR ने कुल 4086 में से 3145 विधायकों की ओर से शपथ पत्र में दाखिल की गई जानकारी को आधार बनाया है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 17, 2018 17:25 IST
Karnataka’s MLAs have the highest average annual income - India TV Paisa

Karnataka’s MLAs have the highest average annual income 

नई दिल्ली। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स (ADR) ने देश के अलग-अलग राज्यों के विधायकों की सालाना कमाई को लेकर रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक कर्नाटक के विधायक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले विधायक हैं जबकि छत्तीसगढ़ के विधायक सबसे कम कमाई करते हैं। इस रिपोर्ट को तैयार करने में ADR ने कुल 4086 में से 3145 विधायकों की ओर से शपथ पत्र में दाखिल की गई जानकारी को आधार बनाया है। ADR के मुताबिक 941 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने शपथ पत्र में अपनी आय घोषित नहीं की है।

रिपोर्ट के मुताबिक जिन 3145 विधायकों के शपथ पत्र पर यह रिपोर्ट बनाई गई है उनकी औसत सालाना कमाई 24.59 लाख रुपए है। रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक के 203 विधायकों का विश्लेषण किया गया है और उनकी औसत सालाना कमाई 111.4 लाख रुपए बनती है। देशभर में किसी भी राज्य के विधायकों की इतनी ज्यादा औसत कमाई नहीं मिली है। देश का सबसे धनी राज्य महाराष्ट्र को माना जाता है, लेकिन वह भी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, ADR के मुताबिक महाराष्ट्र के 256 विधायकों का औसत वेतन 43.4 लाख रुपए दर्ज किया गया है।

इस लिस्ट में सबसे गरीब राज्य छत्तीसगढ़ दिखता है, ADR की रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ के 63 विधायकों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया गया हौ और उनकी औसत सालाना कमाई सिर्फ 5.4 लाख रुपए बैठती है। छत्तीसगढ़ के साथ बना राज्य झारखंड इस लिस्ट में नीचे से दूसरे नंबर पर है, झारखंड के विधायकों का सालाना वेतन 7.4 लाख रुपए दर्ज किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement