1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने व्हाट्सएप CEO से मांगे 14 सवालों के जवाब, पूछा भारत और यूरोप के लिए क्यों अलग हैं प्राइवेसी नियम

सरकार ने व्हाट्सएप CEO से मांगे 14 सवालों के जवाब, पूछा भारत और यूरोप के लिए क्यों अलग हैं प्राइवेसी नियम

Ministry of Electronics and Information Technology writes to Global CEO WhatsApp Will Cathcart on Privacy Policy

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2021 14:59 IST
Whatsapp- India TV Paisa

Whatsapp

भारत सरकार के इलैक्ट्रॉनिक्स और इंफर्मेशन टेक्नालॉजी मंत्रालय (  MEITY) ने Whatsapp के सीईओ को पत्र लिखा। सरकार ने कहा कि भारतीय यूजर्स के लिए नई टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लिया जाए। MEITY ने Whatsapp के ग्लोबल सीईओ विल कैथर्ट को पत्र लिखा है। मंत्रालय ने यूजर्स की इंफर्मेशन सिक्यूरिटी पर सवाल उठाया और कहा कि चैट का डेटा बिजनेस अकाउंट से शेयर करने से फेसबुक की अन्य कंपनियों को यूजर्स के बारे में सारी सूचनाएं मिल जाएंगी। इससे उनकी सुरक्षा को खतरा हो सकता है। मंत्रालय के मुताबिक व्हाट्सऐप का यह कहना कि या तो मानिए या फिर छोड़िए यूजर्स को नई टर्म्स को मानने पर मजबूर कर रहा है। इसमें उन्हें इनकार करने की गुंजाइश नहीं है।

सरकार ला रही है पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल

सरकार ने व्हाट्सऐप को सुप्रीम कोर्ट के 2017 फैसले में आए प्राइवेसी नियमों को बारे में ध्यान दिलाया। मंत्रालय ने पूछा कि ऐसे समय जब भारतीय संसद में पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल पर चर्चा चल रही है व्हाट्सऐप यह नीति क्यों लाया। यह बिल संयुक्त संसदीय समिति के पास विचाराधीन है। इसमें डेटा के लिए परपज लिमिटेशन का प्रावधान है। यानी कंपनी जिस काम के लिए यूजर का डेटा ले रही है केवल उसी के लिए इस्तेमाल कर सकती है। और इसके लिए यूजर की सहमति आवश्यक है। इस बिल के पारित होने पर भारतीय यूजर्स के डेटा को फेसबुक की अलग कंपनियों से शेयर करने से व्हाट्सऐप इस नियम का पालन नहीं कर सकेगा।

सरकार ने व्हाट्सएप पर 14 सवालों की एक सूची भी भेजी है जिसमें विभिन्न गोपनीयता और डेटा सुरक्षा चिंताओं पर प्रतिक्रिया मांगी गई है। कुछ प्रमुख प्रश्न हैं:

  • भारतीय उपयोगकर्ताओं के व्हाट्सएप एप्लिकेशन द्वारा एकत्र किए जाने वाले डेटा की सटीक श्रेणियों का खुलासा करें।
  • व्हाट्स ऐप द्वारा मांगी गई अनुमतियों और उपयोगकर्ता की सहमति और इनमें से प्रत्येक के उपयोगिता और विशिष्ट सेवा के संबंध में उपयोगिता का विवरण दें।
  • क्या व्हाट्सएप भारतीय उपयोगकर्ताओं की प्रोफाइल का उपयोग उनके आवेदन के उपयोग के आधार पर करता है? प्रोफाइलिंग की किस प्रकृति का संचालन किया जाता है?
  • अन्य देशों और भारत में व्हाट्सएप गोपनीयता नीतियों के बीच अंतर का विवरण।
  • डेटा सुरक्षा नीति, सूचना सुरक्षा नीति, साइबर सुरक्षा नीति, गोपनीयता नीति और एन्क्रिप्शन नीति का विवरण।
  • क्या व्हाट्सएप ऐप उसी कंपनी या संबंधित कंपनियों के किसी अन्य ऐप या व्यावसायिक इकाई के साथ डेटा साझा करता है? इन ऐप्स, व्यावसायिक इकाइयों या संबंधित कंपनियों के बीच डेटा प्रवाह का विवरण साझा करें।
  • क्या व्हाट्सएप ऐप उपयोगकर्ता के मोबाइल डिवाइस पर चल रहे अन्य ऐप के बारे में जानकारी हासिल करता है? यदि हाँ, तो कौन-सी जानकारी ऐप द्वारा कैप्चर की जा रही है और किस उद्देश्य से एकत्र की जा रही है और इसका उपयोग किया जा रहा है?
  • भारतीय उपयोगकर्ताओं का डेटा प्रसारित या होस्ट किए जाने पर सर्वर के बारे में विवरण।
  • क्या कंपनी या एप्लिकेशन ने उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने के लिए किसी तीसरे पक्ष को कोई पहुंच प्रदान की है? यदि हाँ, तो उन विवरणों को साझा करें।
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X