Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Time के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में भारत से केवल दो नाम, PM मोदी और Paytm फाउंडर हैं शामिल

Time के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में भारत से केवल दो नाम, PM मोदी और Paytm फाउंडर हैं शामिल

PM मोदी और Paytm के विजय शेखर शर्मा केवल दो ऐसे भारतीय हैं, जिन्‍होंने टाइम मैगजीन की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में स्‍थान बनाया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 20, 2017 20:46 IST
Time के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में भारत से केवल दो नाम, PM मोदी और Paytm फाउंडर हैं शामिल- India TV Paisa
Time के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में भारत से केवल दो नाम, PM मोदी और Paytm फाउंडर हैं शामिल

न्‍यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा केवल दो ऐसे भारतीय हैं, जिन्‍होंने टाइम मैगजीन द्वारा इस साल के लिए तैयार की गई दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में स्‍थान पाया है। टाइम मैगजीन ने यह लिस्‍ट गुरुवार को जारी की है।

टाइम मैगजीन द्वारा 2017 के लिए जारी इस लिस्‍ट में लीडर्स की श्रेणी में नरेंद्र मोदी को थेरेसा मे के बाद दूसरे स्‍थान पर रखा गया है। वहीं विजय शेखर शर्मा को टाइटन की श्रेणी में 13वें स्‍थान पर रखा गया है।

पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

इस लिस्‍ट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को भी शामिल किया गया है। मोदी की प्रोफाइल लिखने वाले पंकज मिश्रा का कहना है कि मई 2014 में मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बने। मुस्लि‍म विरोधी दंगों में आरोपी बनाए जाने के कारण अमेरिका ने उन पर प्रतिबंध लगाए, हिंदू राष्‍ट्रवादी इस नेता ने पारंपरिक मीडिया को छोड़कर जनता से सीधे संवाद के लिए ट्वीटर का सहारा लिया।

इंफोसिस के सह-संस्‍थापक नंदन नीलेकणी ने 43 वर्षीय विजय शेखर शर्मा के लिए लिखा है कि जब सरकार ने नवंबर में 86 प्रतिशत बड़े नोटों को बंद करने का फैसला लिया, तब शर्मा ने इस अवसर का भरूपर लाभ उठाया। जब लाखों लोग पुराने नोटों को बदलने के लिए बैंकों के बाहर लाइन में लगे थे तब शर्मा ने भारतीयों को पेटीएम डिजिटल वॉलेट का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया। 2016 के अंत तक पेटीएम के यूजर्स की संख्‍या 17.7 करोड़ हो गई जो साल के शुरुआत में 12.2 करोड़ थी।

प्रोफाइल में लिखा गया है कि पेटीएम में अब चीन की अलीबाबा के प्रमुख जैक मा ने भी निवेश किया है। जल्‍द ही पेटीएम बैंकिंग सेक्‍टर में अपनी शुरुआत करने जा रहा है। उनके सामने कई नई चुनौतियां होंगी लेकिन अगली बार भी विजय जीत हासिल करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement