Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रमुख सरकारी योजनाओं के लिए अब ऑनलाइन धन भेज सकेंगे प्रवासी भारतीय, PIO

प्रमुख सरकारी योजनाओं के लिए अब ऑनलाइन धन भेज सकेंगे प्रवासी भारतीय, PIO

सुषमा स्वराज ने घोषणा की कि प्रवासी भारतीय और भारतीय मूल के लोगों के लिए अब स्वच्छ भारत और नमामि गंगे जैसी परियोजनाओं के लिए धन ऑनलाइन भेजने की छूट होगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 31, 2016 19:54 IST
सरकारी योजनाओं के लिए अब ऑनलाइन धन भेज सकेंगे NRI, स्वच्छ भारत और नमामि गंगे पर खर्च होंगे पैसे- India TV Paisa
सरकारी योजनाओं के लिए अब ऑनलाइन धन भेज सकेंगे NRI, स्वच्छ भारत और नमामि गंगे पर खर्च होंगे पैसे

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की कि प्रवासी भारतीय और भारतीय मूल के लोगों के लिए अब स्वच्छ भारत और नमामि गंगे जैसी सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न बड़ी परियोजनाओं के लिए धन ऑनलाइन भेजने की छूट होगी। सुषमा ने यहां इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन ऑफ ओवरसीज इंडियंस (आईडीएफ-ओआई) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह घोषणा की। आईडीएफ-ओआई सरकार द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संस्था है जिसका मकसद देश के सामाजिक विकास के प्रयासों को मदद करना है।

विदेशी मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों के लिए भारत की सहायाता करना आसान बनाया जा रहा है। ईएएम (विदेश मंत्री) ने आईडीएफ-ओआई के निदेशक मंडल की दिल्ली में छठी बैठक की अध्यक्षता की एट गिविंगटूइंडिया। इस मौके पर सुषमा ने आईडीएफ-ओई के ऑनलाइन भुगतान गेटवे का भी उद्घाटन किया।

सुषमा ने कहा, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एनआरआरई-पीआईओ अब के्रडिटकार्ड- डेबिट कार्ड का प्रयोग कर आईडीएफ-ओआई में ऑनलाइन अंशदान कर सकेंगे। बैठक में सदस्यों ने विदेशों में फैले भारतीय मूल के लोगों का भारत के सामाजिक क्षेत्र के साथ सम्पर्क बढाने के तरीकों पर चर्चा की गई। आईडीएफ-ओआई इस समय स्वच्छ भारत और राष्ट्रीय गंगा सफाई अभियान कार्यक्रम को बढावा दे रहा है। यह राज्य सरकारों के साथ भी उनकी सामाजिक योजाओं के चयन में सहयोग कर रहा जहां विदेशों में रह रहे भारतीयोें को भी मदद के लिए जोड़ा जा सके।

यह भी पढ़ें- ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करेगा ईरान, 20 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी में भारत

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement