Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पैराडाइज दस्तावेज: फंड की हेरीफेरी को लेकर सेबी की कंपनियों पर नजर, कंपनी संचालन में खामियों की करेगा जांच

पैराडाइज दस्तावेज: फंड की हेरीफेरी को लेकर सेबी की कंपनियों पर नजर, कंपनी संचालन में खामियों की करेगा जांच

बाजार नियामक सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों और उनके प्रवर्तकों द्वारा फंड की कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेगा।

Manish Mishra
Published on: November 06, 2017 17:31 IST
पैराडाइज दस्तावेज: फंड की हेरीफेरी को लेकर सेबी की कंपनियों पर नजर, कंपनी संचालन में खामियों की करेगा जांच- India TV Paisa
पैराडाइज दस्तावेज: फंड की हेरीफेरी को लेकर सेबी की कंपनियों पर नजर, कंपनी संचालन में खामियों की करेगा जांच

नई दिल्ली। बाजार नियामक सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों और उनके प्रवर्तकों द्वारा फंड की कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेगा। इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रमोटर्स शामिल है। पैराडइज पेपर में माल्या का नाम भी शामिल है। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि माल्या से जुड़ी कुछ इकाइयों की जांच पहले ही सेबी और अन्य एजेंसियां कर रही हैं। अब अगर इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा सार्वजनिक किये गये दस्तावेज में कोई नया खुलासा किया गया है तो उस पर विस्तार से गौर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दस्तावेज में अगर सूचीबद्ध कंपनियों और उनसे जुड़ी या उनके प्रमोटर्स के बारे में खुलासा किया जाता है तो यह देखा जाएगा कि कंपनी संचालन या खुलासा नियमों या फंडकी हेराफेरी समेत कोई अनियमितता तो नहीं की गई। इस संदर्भ में विस्तृत जांच कर गड़बड़ी का पता लगाया जाएगा।

इस संदर्भ में शेयर बाजार और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) संबंधित सूचीबद्ध कंपनियों से विदेशों में अगर उनकी तरह कोई इकाई है तो उस बारे में सूचना मांगेगा। उसके बाद उसका संबंधित इकाई की तरफ से की गयी सांविधिक और नियामकीय घोषणाओं से मिलान किया जाएगा।

एक अधिकारी ने कहा कि,

इस मामले में सेबी अन्य नियामकों और सरकारी एजेंसियों से समन्वय करेगा। साथ ही जरूरत पड़ने पर विदेशी नियामकों से जानकारी मांगी जाएगी।

पैराडाइज दस्तावेज में दुनिया के कुछ ताकतवर लोगों और कंपनियों की विदेशों में गतिविधियों का खुलासा किया गया है।

यह भी पढ़ें : 48 ट्रेनों से सफर के लिए यात्रियों को चुकाना पड़ेगा ज्यादा किराया, रेलवे ने अपग्रेड करके सुपरफास्ट किया

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के दाम फिर 1 महीने की ऊंचाई पर, एक्साइज शुल्क में कटौती भी नहीं आई काम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement