Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. खुशखबरी: पेट्रोल की कीमतों में 2.69 रुपए की बड़ी कटौती, डीजल 2.33 रुपए हुआ सस्ता

Petrol Diesel Price Today 10 March: पेट्रोल की कीमतों में 2.69 रुपए की बड़ी कटौती, डीजल 2.33 रुपए हुआ सस्ता

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बड़ी कटौती हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 11, 2020 8:44 IST
petrol Price- India TV Paisa

petrol Price

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बड़ी कटौती हुई है। समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार तेल विपणन कंपनियों ने आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 2.69 रुपए की बड़ी कटौती कर दी है। वहीं डीजल के दाम 2.33 रुपए सस्ते हो गए हैं। इस नए बदलाव के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 70.29 रुपए और 63.01 रुपए प्रति लीटर पर आ गई हैं। बता दें कि 2018 में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों में जब केंद्र सरकार ने टैक्स कटौती की थी तब पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कमी आई थी। 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले एक हफ्ते में भारी गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को कच्चा तेल के दाम 30 प्रतिशत तक गिर गए थे। सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय बाजार में डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव घटकर 28 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया वहीं ब्रेंट क्रूड का भाव 32 डॉलर के नीचे था। हालांकि मंगलवार को तेल की कीमतों में 6 प्रतिशत का उछाल जरूर आया था। लेकिन भारतीय उपभोक्ताओं को सस्ते पेट्रोल और डीजल का तोहफा मिल गया है। 

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम रोज सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। एक क्लिक में यहां अपने शहर का रेट चेक करें।

एसएमएस के जरिए ऐसे जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement