1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जनधन खातों में 31 हजार करोड़, किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा हुए: प्रधानमंत्री

जनधन खातों में 31 हजार करोड़, किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा हुए: प्रधानमंत्री

कोरोना से लड़ते हुए भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन मुफ्त दिया गया

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 30, 2020 16:51 IST
Prime Minister- India TV Paisa
Photo:PTI

Prime Minister

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को एक बार फिर संबोधित किया इस दौरान उन्होने कोरोना संकट से निपटने के लिए बीते महीनों में सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। प्रधानमंत्री के मुताबिक बीते 3 महीने में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनघन खातों में 31 हजार करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। वहीं इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

प्रधानमंत्री के मुताबिक देश में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन मुफ्त में दिया गया है। इसमें हर सदस्ये को 5 किलो गेंहूं या चावल मुफ्त में दिया गया । साथ ही 1 किलो चना भी मुफ्त में दिया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने जितने लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त में राशन बांटा है वो अमेरिका की कुल जनसंख्या के ढाई गुना, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना और पूरे यूरोपियन यूनियन की जनसंख्या से दोगुने से भी ज्यादा है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के बीच सरकार ने श्रमिकों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना अभियान को तेज गति से शुरू कर दिया है। सरकार ने इसके लिए 50 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया है। हाल ही में सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए इस योजना का ऐलान किया था जिसमें केंद्र द्वारा चलाई जा रहीं 25 योजनाओं के प्रोजेक्ट साथ में लाकर करीब 50 हजार करोड़ के रोजगार बांटने का ऐलान किया है।

Write a comment
X