1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस सरकारी बैंक के ग्राहक ध्यान दें! 1 दिसंबर से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने का नियम

इस सरकारी बैंक के ग्राहक ध्यान दें! 1 दिसंबर से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने का नियम

देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी अपने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए आगामी 1 दिसंबर 2020 से एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 28, 2020 16:53 IST
PNB cash OTP based cash withdrawal faciltiy from 1st december 2020- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

PNB cash OTP based cash withdrawal faciltiy from 1st december 2020

नई दिल्ली। देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) अपने ग्राहकों को अच्छी बैंक फैसिलिटी और फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए आगामी 1 दिसंबर 2020 से एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने कहा है कि नया नियम काफी सिक्योर होगा। पीएनबी 1 दिसंबर 2020 से कैश​विदड्रॉल को और सुरक्षित बनाने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विड्रॉल सुविधा लागू करने जा रहा है। पीएनबी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एक बार में 10,000 रुपए से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। इससे ग्राहक फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से भी बच सकेंगे। 

पीएनबी के ट्वीट के मुताबिक, 1 दिसंबर 2020 से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी, यानी इन नाइट आवर्स में 10,000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

आपको बता दें कि, पीएनबी में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी है। इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है। बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉल PNB 2.0 ATM में ही लागू होगा, यानी OTP बेस्ड कैश निकासी सुविधा PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी। बता दें कि, पीएनबी की ओटीपी बेस्ड सुविधा मर्ज हो चुके बैंकों के ग्राहकों और एटीएम पर भी लागू होगी। 

नए नियम के बाद 1 दिसंबर 2020 से PNB एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। यह OTP सिर्फ एक ही ट्रांजैक्शन पर काम करेगा। इस नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंक का कहना है कि इससे फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोका जा सकेगा।

एसबीआई भी लागू कर चुका है यह सुविधा

इससे पहले ATM संबंधी फ्रॉड से बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ATM से OTP बेस्ड कैश विदड्रॉल की सुविधा शुरू कर चुका है। पहले बैंक ने 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए OTP बेस्ड कैश विदड्रॉल को लागू किया था। बाद में सितंबर 2020 में SBI ने 10000 रुपये या ज्यादा की कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू कर दिया।

Write a comment